अगर गुम होगा आपका फोन, रियालंस जियो ऐसे लगाएगा पता

मुंबई (13 दिसंबर): अगर आप रिलायंस जियो यूज कर रहे हैं और आपका फोन खो जाता है तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। रिलायंस जियो ‘लोकेट माई डिवाइस’ नाम से अपना नया फीचर लॉन्च करने जा रहा है। इसके जरिए आप GPS की मदद से अपने फोन की लोकेशन पता कर सकेंगे।


रिलायंस जियो के उपभोक्ता जियो की वेबसाइट पर लॉगिंग करके इस सेवा का इस्तेमाल कर सकेंगे हैं। रिलायंस जियो का यह नया फीचर उन लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा जो अक्सर अपना फोन रखाकर भूल जाते हैं। ‘लोकेट माई फीचर के जरिए’ आपको अपने स्मार्टफोन की लोकेशन हिस्ट्री मिल जाएगी। इस लोकेशन हिस्ट्री को आप मैप और लिस्ट दोनों तरह से यूज कर सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए इसमें समय और तारीख भी दिया। जिसके चलते पता चला जाएगा है कि किस समय और किस दिन पर आपके फोन की लोकेशन कहा थी।


जियो उपभोक्ताओं को इस सेवा का उपयोग करने के लिए जियो की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद ‘My Account’ आकउंट ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आपके स्क्रीन पर कुछ ऑप्शन आ जाएंगे। जिनमें लोकेट माई डिवाइस भी शामिल होगा। फिलहाल यह सेवा लाइव नहीं है, लेकिन जैसे ही ये सेवा लाइव हो जाएगी यूजर्स आसानी से अपने स्मार्टफोन को खुद ट्रैक कर सकेंगे। हालांकि इस संबंध में अभी तक जानकारी नहीं मिली है कि यह सेवा केवल लाइफ (Lyf) के स्मार्टफोन्स पर मिलेगा या सभी जियो यूजर्स इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।


अगर आप फोन खो जाता है तो आप जियो सिक्योरिटी एप के जरिए अपने फोन को पता लगाने के साथ उसे कंट्रोल भी कर सकते हैं। इस एप की सहायता से आप डेटा को खाली (Wipe) कर सकते हैं या फिर फोन को लॉक भी कर सकते हैं।