रिलायंस जियो ने इस मामले में ऐप्पल को पीछे छोड़ा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 12 जुलाई ): रिलायंस जियो ने टेलिकॉम के सेक्टर में धूम मचाने के बाद अब मोबाइल फोन ऑपरेटिंग सिस्टम के सेक्टर में भी तहलका मचा दिया है। JioPhone में चलने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम KaiOS ने भारत में ऐपल के आईओएस को पछाड़ते हुए ऐंड्रॉयड के बाद दूसरा स्थान हासिल कर लिया है। मार्केट इंटेलिजेंस फर्म डिवाइस एटलस के मुताबिक काईओएस ने पिछले एक साल में ही मार्केट का 15 प्रतिशत शेयर हासिल कर लिया है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, कुल 15 प्रतिशत ट्रैफिक के साथ काईओएस भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला दूसरा ऑपरेटिंग सिस्टम है। तीसरे स्थान पर मौजूद आईओएस का मार्केट शेयर 9.6 प्रतिशत ही है। हालांकि ऐंड्रॉयड 70 प्रतिशत शेयर के साथ अभी भी भारतीय मार्केट में राज कर रहा है। लेकिन काईओएस की वजह से आईओएस और ऐंड्रॉयड दोनों का मार्केट शेयर भारत में गिरा है। रिपोर्ट की माने तो भारत जैसे विशाल जनसंख्या वाले देश में कुछ प्रतिशत भी बड़ा अंतर पैदा कर सकता है। गौरतलब है कि 2018 की पहली तिमाही में 23 मिलियन (2.3 करोड़) स्मार्टफोन्स के साथ, काईओएस पर चलने वाले फोन में 11,440 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई है। 

वहीं, काउंटरप्वाइंट रिसर्च के मुताबिक, काईओएस भारत में फीचर फोन की डिमांड को बढ़ा रहा है। इसके काईओएस ने 2018 की पहली तिमाही में 4जी फीचर फोन के सेक्टर में रिलायंस जियो का दबदबा बनाने में भी मदद की है। हमारे सहयोगी इकनॉमिक टाइम्स से बात करते हुए काउंटरप्वाइंट के तरुण पाठक ने बताया, 'डिजिटल निरक्षरता और ऊंचे दामों की वजह से लाखों फीचर फोन यूजर्स स्मार्टफोन की तरफ अपग्रेड नहीं कर पा रहे थे, काईओएस ने उस डिजिटल डिवाइड को खत्म करने में काफी मदद की है।'