रिलायंस JIO कल कर सकता है अबतक का सबसे बड़ा धमाका, रहें तैयार

नई दिल्ली (20 जुलाई): टेलीकॉम के क्षेत्र में एक के बाद एक कई धमाका करने के बाद रिलायांस JIO कल यानी 21 जुलाई को अबतक का सबसे बड़ा धमाका कर सकता है। कल रिलायंस JIO की सालाना बैठक होने जा रही है। इस बैठक में खुद मुकेश अंबानी मौजूद रहेंगे। इस बैठक में मुकेश अंबानी कुछ बड़ी घोषणाएं कर सकते हैं जिनसे एक बार फिर टेलिकॉम इंडस्ट्री में हलचल मच सकती है। बताया जा रहा है कि इनमें बहुप्रतीक्षित घोषणा बेहद सस्ते 4जी फीचर फोन को पेश करने का भी ऐलान हो सकता है। 

सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज अगले दो साल में 20 करोड़ फीचर फोन बेचने का प्लान बना रही है। बताया जा रहा है कि JIO अपने 4G फीचर फोन की कीमत इसलिए भी इतनी कम रख रही है क्योंकि उसकी योजना 2G और 3G सब्सक्राइबर्स को आकर्षित कर 4G में शिफ्ट कर अपना ग्राहक बेस बढ़ाने की है। इस कम कीमत का गैप भरने के लिए JIO प्रत्येक हैंडसेट पर 10 से 15 डॉलर यानी 700 रुपये से ऊपर की सब्सिडी दे रहा है।

- JIO का यह स्मार्ट लेकिन फीचर फोन होगा जिसमें रिलायंस JIO की JIO टीवी, JIO मनी जैसी कई ऐप मौजूद होंगी - स्मार्टफोन की तरह इसमें टचस्क्रीन की सुविधा नहीं होगी, लेकिन वाई-फाई समेत अन्य सभी सुविधाएं इसमें मौजूद होंगी - कंपनी की योजना इन फोनों को अगस्त के दूसरे पखवाड़े में बाजार में पेश करने की है, भले ही इसकी घोषणा 21 जुलाई को कर दी जाए - फिलहाल ये तय नहीं है कि इनकी बिक्री रिलायंस रिटेल या JIO में से किसके माध्यम से की जाएगी। माना जा रहा है कि इसे भी JIO के तहत ही बेचा जाएगा - रिलायंस ने अभी फीचर फोन की कीमत तय नहीं की है, लेकिन इसके 1,000 से 1,500 रुपये के बीच रहने की उम्मीद है।