रिलायं जियो का फ्री आॅफर, एयरटेल का दर्द


नई दिल्ली ( 12 जनवरी ): रिलायंस जियो की ग्राहकों को फ्री सर्विस से दूसरी टेलिकाॅम कंपनियां परेशान हैं। रिलायंस ने ग्राहकों को अब हैप्पी न्यू आॅफर के तहत तीन महीने के लिए और फ्री सर्विस दी है।


एयरटेल ने रिलायंस के इस आॅपर की शिकायत टेलीकॉम ट्रिब्यूनल टीडीसैट में की है जहां इसकी सुनवाई चल रही है। रिलायंस के फ्री आॅफर पर एयरटेल के सुनील मितत्ल ने गुरुवार को कहा है, रिलायंस जियो द्वारा दी जा रही फ्री सर्विस से बाजार और इंडस्ट्री पर काफी असर पड़ा है। उन्होंने कहा कि हमने TDSAT के सामने ये मुद्दा रखा है। उम्मीद है कि इस पर जल्द फैसला आएगा।


टेलीकॉम ट्रिब्यूनल टीडीसैट ने टेलीकॉम रेग्यूलेटर ट्राई को रियालंस जियो के फ्री 4G ऑफर पर जल्द फैसला लेने को कहा है। TDSAT के सदस्य बी.बी श्रीवास्तव और ए के भार्गव ने एयरटेल और ट्राई दोनों की दलीलें सुनीं हैं और ट्राई को रिलायंस के इस फ्री 4G और कॉलिंग सेवा पर जल्द अपना स्टैंड लेने को कहा। इसकी अगली सुनवाई 1 फरवरी को होगी।


आपको बता दें कि भारती एयरटेल ने मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो को तय 90 दिन के बाद भी मुफ्त पेशकश को जारी रखने की अनुमति देने के ट्राई के निर्णय के खिलाफ दूरसंचार विवाद न्यायाधिकरण (टीडीसैट) मेंज याचिका दायर की है। कंपनी ने आरोप लगाया कि नियामक उल्लंघन को लेकर ‘मूक दर्शक’ बना हुआ है। टीडीसैट के सामने 25 पेज की अपनी याचिका में एयरटेल ने ट्राई को यह निश्चित करने का निर्देश देने का अनुरोध किया कि जियो 31 दिसंबर के बाद मुफ्त वॉयस और डाटा योजना उपलब्ध नहीं करा सके।


कंपनी ने आरोप लगाया है कि ट्राई के फीस से जुड़े आदेश का मार्च 2016 से लगातार उल्लंघन हो रहा है और इससे उसे नुकसान हो रहा है साथ ही उसके नेटवर्क पर असर पड़ रहा है, क्योंकि जियो के मुफ्त कॉल के कारण कॉल की संख्या काफी बढ़ गयी है।