अब रिलायंस जियो गाड़ी चोरी होने से भी बचाएगा

नई दिल्ली ( 19 जनवरी ): अगर आपके पास गाड़ी है और आपको उसके चोरी होने का डर सताता रहता है, तो अब आपको डरने की जरूरत नहीं है। मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर रिलायंस जियो 4जी सर्विस के क्षेत्र में तहलका मचाने के बाद अब ऑटोमोबाइल के क्षेत्र से भी जुड़ने जा रही है। कंपनी एक ऐसा उपकरण लाॅन्च करने जा रही है, जो वाहनों की आवाजाही नियंत्रित करेगा और साथ ही गाड़ी के मालिक को मोबाइल ऐप के जरिए ईंधन और बैटरी के बारे में भी अलर्ट करेगा।

खबरों के मुताबिक रिलायंस जियो कार से जुड़े उपकरण के साथ तैयार है। इसमें कई खूबियां हैं। मसलन चोरी के दौरान आपकी कार रुक जाएगी। साथ ही, कार कहां जा रही है, इसके बारे में मालिक को अलर्ट भी मिल जाएगा। इसके अलावा कार में वाईफाई की सुविधा होगी और कार को ढूंढा भी जा सकेगा। कार मालिक को इन सभी सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जियो सिम का इस्तेमाल करना होगा।

जानकारी के मुताबिक, कंपनी इस संबंध में वाहन कंपनियों से बात कर रही है और जल्द से जल्द इसे बाजार में लाने की तैयारी में है। इस उपकरण की कीमत करीब 2,000 रुपये आंकी जा रही है। जियो के कार प्रबंधन उपकरण के जरिये मालिक को यह जानकारी मिल सकेगी कि ड्राइवर उनकी कार कहां चला रहा है, कार की आवाजाही एक भौगोलिक क्षेत्र तक सीमित रहेगी, किसी भी दूरदराज के क्षेत्र से कार का एसी शुरू किया जा सकेगा और साथ ही, कार खराब होने तक की सूचना मिल सकेगी।