सभी 4जी स्मार्टफोन्स पर दौड़ेगा जियो

नई दिल्ली(5 सितंबर ): रिलायंस जियो की 4G सर्विस आज से भारत में पूरी तरह से शुरू हो गई है। इसका मतलब यह है कि अब अभी ब्रैंड्स के 4G स्मार्टफोन्स पर यह सर्विस इस्तेमास की जा सकती है। इससे पहले अपने नेटवर्क की टेस्टिंग के दौरान कंपनी चुनिंदा ब्रैंड्स को ही प्रिव्यू ऑफर के तहत ऑफिशली सपॉर्ट कर रही थी।

- शुरू में लाइफ, सैमसंग, एलजी, एचटीसी, आसुस, माइक्रोमैक्स और लावा जैसे ब्रैंड्स पर ही जियो सिम इस्तेमाल किए जा सकते थे, मगर सोमवार से ऐसा कोई बंधन नहीं है। जिन लोगों के पास किसी भी ब्रैंड का 4G वाला स्मार्टफोन है, वे जियो का सिम कार्ड खरीदकर इस्तेमाल कर सकते हैं। अब आईफोन, शाओमी, लाईको, मोटोरोला और लेनोवो जैसे अन्य सभी ब्रैंड्स के स्मार्टफोन पर जियो का सिमकार्ड काम करेगा।

- जियो सिम कार्ड देशभर में मौजूद कंपनी के 2 लाख स्टोर्स से खरीदे जा सकते हैं। ये सिम कार्ड रिलायंस डिजिटल स्टोर और डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर्स के अलावा कुछ जगहों पर वेंडर्स के पास भी उपलब्ध हैं।

- लोगों को रिलायंस जियो सिम के साथ खास प्रमोशनल ऑफर मिलेगा, जिसे रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 'वेलकम ऑफर' नाम दिया था। इस ऑफर के तहत 5 सितंबर से लेकर पहले तीन महीनों तक (31 दिसंबर तक) यूजर्स को अनलिमिटेड 4G डेटा मिलेगा। यूजर्स को इस सर्विस के लिए 1 जनवरी, 2017 से पे करना होगा।

- फ्री डेटा के अलावा यूजर्स को फ्री वॉइस कॉलिंग भी मिलेगी और कभी भी रोमिंग का कोई चार्ज नहीं देना होगा। वे जियोचैट, माइजियो, जियोम्यूजिक और जियोमनी जैसे प्रीमियम ऐप्स भी फ्री में इस्तेमाल कर पाएंगे।

- मुकेश अंबानी का दावा है कि जियो के डेटा प्लान दुनिया में सबसे सस्ते हैं। दरअसल जियो 50 रुपये में 1 जीबी 4G डेटा दे रहा है। रिलायंस जियो के प्रीपेड 4G प्लान 19 रुपये से शुरू हैं और अधिकतम 4,999 रुपये तक जाते हैं। पोस्टपेड प्लान 149 रुपये से शुरू हैं।