स्काइप का आया नया वर्जन, जानें नए फीचर्स

नई दिल्ली (11 जून ): माइक्रोसॉफ्ट ने स्काइप के नए वर्जन को लाॅन्च कर दिया। स्काइप की टीम ने ऐंड्रॉयड पर स्काइप के नए वर्जन 8.0 को पेश कर दिया है। Skype 8.0 ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह अपडेट सबसे पहले ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है। इसके बाद यह अपडेट iOS, विंडोज और Mac तक पहुंचेगा।

क्या है खास

नए अपडेट में स्काइप में 3 टैब नजर आएंगे। इनमें चैट्स, कैप्चर और फाइंड टैब शामिल हैं। सबसे पहले बात करते हैं ग्रुप चैट की जिसे रीडिजाइन करके पहले से ज्यादा एक्सप्रेसिव बनाया गया है। अब आप स्काइप के बैकग्राउंड कोअपने फेवरिट कलर में चेंज कर सकेंगे। स्काइप के लेटेस्ट वजर्न के जरिए अब आपके पास अपने खास पलों एक साथ शेयर करने के लिए अनगिनत ऑप्शन्स होंगे। साथ ही चैट के हर मेसेज पर अब आप रिऐक्ट भी कर सकेंगे, जैसा कि आप फेसबुक के मेसेंजर चैट ऐप पर करते हैं।

इतना ही नहीं, इस नए अपडेट के बाद अब आप वीडियो कॉल के दौरान भी रिऐक्ट कर सकेंगे। ये सब ऐप के चैट टैप के जरिए किया जा सकेगा। कंपनी ने इसके साथ एक नया 'हाइलाइट' टैब भी जोड़ा है। हाइलाइट टैप के जरिए फोटोज और वीडियो से 'हाइलाइट रील' बनाकर आप इसे कॉन्टैक्ट लिस्ट में शामिल लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। आपके फ्रेंड्स इस हाइलाइट को देखकर इस पर रिऐक्ट भी कर सकते हैं। वहीं, एक टैब और है जिसका नाम है कैप्चर, इसके जरिए आप तस्वीर और वीडियो बनाकर चैट में पोस्ट कर सकते हैं।

नए स्काइप में एक नया फीचर 'फाइंड' भी ऐड हुआ है जिसके जरिए वेब के किसी भी कॉन्टेंट को ढूंढ सकते हैं। इसमें कॉन्सर्ट टिकट और GIFs जैसी कई चीजें खोजकर चैट में अटैच भी कर सकते हैं।