नीरव मोदी के खिलाफ जल्द जारी होगा रेड कॉर्नर नोटिस

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (21 जून): प्रशांत देव- अरबों रुपये के बैंक घोटाले के आरोपी नीरव मोदी का भारतीय पासपोर्ट रद्द होने के बावजूद वह विदेश में बिना किसी मुश्किल के यात्रा कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक नीरव मोदी के खिलाफ इसी हफ्ते रेड कॉर्नर नोटिस जारी हो सकता है।इंटरपोल ने इंडियन एजेंसी को बताया है कि नीरव ने जून के महीने में लंदन से बेल्जियम गया था और उसकी आखिरी लोकेशन बेल्जियम की है।रेड कॉर्नर नोटिस जारी होते ही नीरव मोदी की लोकेशन पर इमिग्रेशन डिपार्टमेंट एक्शन करेगा और उस देश की लोकल पुलिस उसे गिरफ्तार कर सकती है। इस मामले में इंडिया ने इंटरपोल की सभी कानूनी शर्ते पूरी कर ली हैं।रेड कॉर्नर नोटिस की रिक्वेस्ट ईडी और सीबीआई की ओर से की गई है। 

रेड कॉर्नर नोटिस जारी होने के बाद नीरव मोदी की गिरफ्तारी संभव होगी फिर चाहे नीरव मोदी किसी भी देश में क्यों न हो। रेड कॉर्नर नॉरिस जारी होते ही भारत से नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की कार्रवाई शुरू हो जाएगी।

जांच एजेंसियों को नीरव मोदी के किसी देश की नागरिकता लेने की भी आशंका है जिससे उसे मुकदमे का सामना करने के लिए भारत नहीं आने को मजबूर नहीं किया जा सकेगा।मुंबई की एक अदालत ने नीरव और चोकसी के खिलाफ गैर जमानती वॉरंट जारी किए थे। इन दोनों डायमंड कारोबारियों पर जाली लेटर ऑफ अंडरटेकिंग (LoU) के इस्तेमाल से बैंकिंग सिस्टम को 13,000 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान पहुंचाने का आरोप है।