लू की चपेट में देश के कई राज्य, टूटा 71 साल का रिकॉर्ड

नई दिल्ली ( 31 मार्च ): इस साल मार्च महीने में ही लोगों को गर्मी झुलसा रही है। इस बार अभी से सूर्य देव के तेवर तीखे हो गए है। दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्यप्रदेश, झारखंड, हरियाणा और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में पारा मार्च महीने में 38 डिग्री पार कर गया है। कई जगहों पर तो ये 40 और 45 के बीच पहुंच गया है।


राजस्थान में तो गर्मी अभी से ही नए रिकॉर्ड कायम कर रही है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पारे ने पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं। बाड़मेर में गर्मी ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बाड़मेर में मार्च महीने में अब तक का सबसे ज्यादा पारा 44.4 डिग्री तक पहुंच गया है, जो प्रदेश में भी सबसे गर्म है।


दिल्ली में बुधवार को गर्मी ने सात साल का रिकॉर्ड तोड़ा। पालम में अधिकतम तापमान 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां साल 2010 के मार्च में पारा 39.2 डिग्री सेल्सियस तक गया थ।


महाराष्ट्र के रायगढ़ स्थित भीरा में गर्मी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है। 46.5 डिग्री के साथ यह देश में सबसे गर्म स्थान बन गया। बुधवार को उत्तर प्रदेश भर में तापमान उछल कर सामान्य से छह डिग्री सेल्सियस ज्यादा पहुंच गया है।


मध्य प्रदेश के कई इलाके लू की चपेट में हैं। मध्य प्रदेश के कई जिलों में पारा 40 के पार चढ़ गया है। मार्च महीने में गर्मी का कहर हरियाणा के लगभग सभी जिलों में दिखा।


झारखंड का पारा 42 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। पहाड़ी राज्य उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में पारे ने मार्च में गर्मी का 16 साल का रिकार्ड तोड़ दिया।