सावधान! सस्ता स्मार्टफोन खरीदने से पहले पढ़ें यह खबर

नई दिल्ली (30 अप्रैल): बाजार में सस्ते स्मार्टफोन की बहार आई हुई है। सभी कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए कम कीमत में स्मार्टफोन मुहैया करवाने में लगे हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानते होंगे कि ऐसे फोन खरीदना आपके स्वास्थ के साथ खिलवाड़ हो सकता है।

अव्वल तो ऐसे फोन में सस्ते उपकरण मौजूद होंगे जिनसे निकलने वाले खतरनाक रेडिएशन से आपका स्वास्थय प्रभावित हो सकता है। दूसरा ये फोन बात करते समय जल्दी गर्म हो जाएगा इसलिए आप इनसे ज्यादा लंबी बात नहीं कर सकेंगे। तीसरा उपकरण सस्ते होने के कारण इनसे लगातार कोई न कोई किरणें निकलती रहेगी जो आपको लगातार परेशान करेंगी।

यदि बिल्ड क्वालिटी की बात करें तो यह घटिया ही हो सकती है, क्योंकि इतनी कम कीमत में आप मैटल फिनिश की उम्मीद तो कर नहीं सकते। इनके स्पेसिफिकेशंस पुराने होंगे जो बाजार से पहले ही गायब हो चुके होंगे। बहुत संभावना है कि ये फोन स्कीम केवल एक स्कैम हो जो आपसे पैसे ऐंठने या लोकप्रियता पाने के लिए बनाई गई हो इसलिए बहुत सावधान होकर ही पैसे भिजवाएं। सस्ते फोन की एक कमी आपको जरूर खलेगी और वो है इनकी आफ्टर सेल सर्विस का लगभग नहीं होना।

अगर आप खुशकिस्मत हैं तो हो सकता है कि इनके इक्का दुक्का रिपेयरिंग सेंटर आपको मिल जाएं लेकिन वे भी कब तक काम करेंगे कहा नहीं जा सकता। ब्रांडेड फोन पर मिलने वाले अपडेट तो आप भूल ही जाएं। सस्ते फोन पर ऐसा कुछ नहीं मिलेगा नतीजतन आपको पुराने साफ्टवेयर और बिना सिक्योरिटी से ही काम चलाना पड़ेगा। इन फोन पर आपको कोई वारंटी नहीं मिलेगी लिहाजा खराब हो जाने पर अपनी किस्मत को ही कोसने के अलावा और कोई चारा नहीं होगा।