IPL-9 का फाइनल मुकाबला: हैदराबाद ने बैंगलुरु को कैसे हराया, पढ़े पूरी रिपोर्ट...

नई दिल्ली (29 मई): इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) सीजन 9 के टी20 फाइनल मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (RCB) को सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने 8 रन से हरा दिया है। SRH की तरफ से मिले 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए RCB निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 200 रन ही बना सकी।

RCB की ऐसी रही पारी

RCB की तरफ से सर्वाधिक रन क्रिस गेल (76) और विराट कोहली (54) ने बनाए। इसके अलावा सचिन बेबी ने 18 इकबाल अब्दुल्ला ने 4 रन बनाए।

गेल-कोहली ने की चौकों-छक्कों की बारिश 

निर्धारित लक्ष्य का पीछा करने उतरी RCB की तरफ से 76 रन बनाने के लिए क्रिस गेल ने 4 चौके और 6 छक्के लगाए। फिर सबसे पहले शिकार बने। गेल, बेन कटिंग की बॉल पर बिपुल शर्मा के हाथों कैचआउट होकर पवेलियन लौटे।

विराट कोहली 54 रन बनाकर बरिंदर सरण की बॉ़ल पर आउट हो गए। विराट ने 5 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके बाद RCB का तीसरा विकेट गिरा। एबी डिविलियर्स 5 रन बनाकर बिपुल शर्मा की बॉल पर आउट हो गए। उन्हें मोएसिस हेनरिक्स ने कैचआउट किया।

इसके बाद लोकेश राहुल बेन कटिंग की बॉल पर केवल 11 रन बनाकर सिमट गए। वहीं शेन वॉटसन को 11 रन के स्कोर पर हेनरिक्स ने कैच आउट किया। उन्होंने मुस्तफिजुर रहमान की बॉल पर आउट किया गया। 

स्टुअर्ट बिन्नी को 9 रन पर हुड्डा की बॉल पर ओझा ने रनआउट किया। इसके बाद क्रिस जॉर्डन को ओझा ने रन आउट किया। वह केवल 3 रन ही बना पाए।

ऐसी रही SRH की पारी, 209 रन का रखा लक्ष्य 

इससे पहले SRH ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर कुल 208 रन बनाए। इस तरह बैंगलुरु की टीम के सामने 209 रन का लक्ष्य था।

हैदराबाद की टीम में सर्वाधिक 69 रन डेविड वॉर्नर ने बनाए। उन्होंने 38 गेंदों में इस स्कोर को बनाने के लिए अपनी बारी में 8 चौके 3 छक्के लगाए। इसके अलावा वेन कटिंग ने दूसरा बड़ा स्कोर 39 बनाने से लिए 3 चौके 4 छक्के लगाए। भुवनेश्वर कुमार (1) और कटिंग पारी के अंत में नाबाद रहे। टीम का सातवां विकेट बिपुल शर्मा के रुप में गिरा। शर्मा को 5 रन के स्कोर पर क्रिस जॉर्डन की बॉल पर युजवेंद्र चहल ने पवेलियन लौटाया।

हैदराबाद टीम के नमन ओझा को 7 रन के स्कोर पर शेन वॉटसन ने रन आउट किया। वहीं युवराज सिंह 38 रन बनाकर वॉटसन के हाथों कैच आउट होकर वापस लौटे। क्रिस जॉर्डन की बॉल पर वॉटसन ने उन्हें आउट किया। चौथा विकेट दीपक हुड्डा का गिरा। हुड्डा केवल 3 रन बनाकर श्रीनाथ की बॉल पर विराट के हाथों कैचआउट होकर पवेलियन लौटे।

इससे पहले हैदराबाद को तीसरा झटका डेविड वॉर्नर के आउट होने के साथ लगा। वॉर्नर 69 रन बनाकर श्रीनाथ अरविंद की बॉल पर इकबाल अब्दुल्ला के हाथों कैचआउट हुए। वहीं मोएसिस हेनरिक्स जॉर्डन की बॉल पर चहल के हाथों 4 रन बनाकर कैचआउट हो गए।

डेविड वॉर्नर ने SRH को दिलाई शानदार बढ़त

हैदराबाद को शानदार बढ़त दिलाते हुए डेविड वॉर्नर ने अर्धशतक पूरा किया था। हैदराबाद को पहला झटका शिखर धवन के आउट होने के साथ लगा। धवन क्रिस जॉर्डन के हाथों कैचआउट हो गए। वह 28 रन बनाकर युजवेंद्र चहल की बॉल पर आउट हुए।

मैच में हैदराबाद ने टॉस जीता और बल्लेबाजी का फैसला किया। आईपीएल का यह फाइनल मैच बैंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया।

टीमें

RCB: विराट कोहली (कप्तान), क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, केएल राहुल, शेन वॉटसन, सचिन बेबी, स्टुअर्ट बिन्नी, क्रिस जॉर्डन, इकबाल अब्दुल्ला, श्रीनाथ अरविंद, युजवेंद्र चहल

SRH: डेविड वॉर्नर (कप्तान), शिखर धवन, मोएसिस हेनरिक्स, युवराज सिंह, नमन ओझा, दीपक हुड्डा, बिपुल शर्मा, बेन कटिंग, बरिंदर सरण, भुवनेश्वर कुमार और मुस्तफिजुर रहमान