बिना KYC बाले खातों में पहले की तरह 50 हजार तक जमा करने की छूट जारी

नई दिल्ली (21 दिसंबर): रिजर्व बैंक ने खाते में 500 और 1000 के नोटों को जमा करने के लिए आज फिर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके तहत 5000 रुपए से ज्‍यादा के पुराने 500 और 1000 के नोटों को बैंक खातों में जमा करने की बाध्यता नहीं होगी।  साथ ही कहा गया है कि 5000 से ज्यादा की रकम खातों में जमा करने पर बैंक कर्मचारी या अधिकारी कोई पूछताछ नहीं करेंगे। हालांकि ये नियम केवल केवाईसी बैंक खातों पर लागू होगा। यानी अब 30 दिसंबर तक बैंकों और डाकघर के खातों में 500 और हजार के नोटों से ढाई लाख तक की रकम जमा किए जा सकेंगे।

RBI ने साफ किया है कि जिन बैंक खातों में KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है उनमें अधिकतम 50 हजार रुपए ही जमा कराए जा सकेंगे।

गौरतलब है कि सोमवार को सरकार की तरफ से आदेश जारी किया गया था कि किसी भी बैंक के खाते में केवल एकबार ही अब 5000 रुपए से ज्यादा के पुराने नोटों को जमा किया जा सकेंगे और अगर को पैसों को जमा करना है तो बैंक कर्मियों को इसके लिए बैंक के अधिकारियो को जबाब देना होगा, और अगर आपका जबाब बैंक कर्मियों को संतुष्ट करेगा आप तभी अपने पैसों को बैंक में जमा कर सकेंगे।

विपक्ष लगातार इस फैसले पर सवाल उठाता रहा था, वहीं दूसरी तरफ बैंक कर्मचारियों का कहना था कि हम कौन होते हैं ग्राहकों से स्पष्टीकरण लेने वाले, यह काम आयकर विभाग का है। इस कन्फ्यूजन को लेकर मंगलवार को बैंको और ग्राहकों को खासा मुसीबत का सामना करना पड़ा था, जिसको लेकर आरबीआई ने अपना फैसला वापस ले लिया है।