ध्यान दें...2 हजार के नोट को लेकर RBI ने किया ये ट्ववीट!

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली(21 अगस्त): दो हजार रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की खबरें फैलाई जा रही है। दावा किया जा रहा है कि दो हजार रुपये के नोट बंद होने वाले हैं। आरबीआई ने इसके चलते अपने अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टियां भी रद्द कर दी है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने यहां तक अफवाहों को हवा दी कि दो हजार रुपये के नोट को बंद किए जाने का फैसला कश्मीर की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। आरबीआई ने सोशल मीडिया पर किये जा रहे दावों को पूरी तरह अफवाह बताया है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने ट्वीट कर कहा, ''आरबीआई अधिकारियों के अवकाश / एलएफसी को रद्द करने के बारे में सोशल मीडिया पर दावे किये जा रहे हैं। यह जानकारी सही नहीं है और आरबीआई द्वारा ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है।''

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार 2 हजार रुपये के नोट को लेकर अफवाह फैली है। पहले इसमें चिप लगे होने की अफवाह फैली तो कई बार बंद होने की अफवाह भी फैल चुकी है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ नवंबर 2016 को 500 और 1000 हजार रुपये के पुराने नोट को चलन से बाहर करने का एलान किया था और इसके बाद आरबीआई ने 500 और 2000 रुपये के नोट जारी किये थे।