RBI ने 13 बैंकों पर लगाया 27 करोड़ का जुर्माना

नई दिल्ली (28 जुलाई): भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के 13 बैंकों पर 27 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। ऐसा फॉरेन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) नियमों के उल्लंघन और अपने ग्राहक को जानिए (KYC) नियमों में ढिलाई बरतने पर किया गया है।

- रिपोर्ट के मुताबिक, इन बैंकों में पंजाब नेशनल बैंक (PNB) और HDFC बैंक भी शामिल हैं। इसके अलावा SBI और ICICI बैंक सहित आठ अन्य को इन गाइडलाइन्स का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है। - सार्वजनिक क्षेत्र के एक बैंक से मिली जानकारी के आधार पर रिजर्व बैंक ने अक्टूबर-नवंबर, 2015 में 21 बैंकों में अग्रिम आयात प्रेषण (धन बाहर भेजने) की जांच की थी।  - केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा कि उसने अपने KYC नियमों में नियामकीय निर्देशों-दिशानिर्देशों के उल्लंघन में 13 बैंकों पर जुर्माना लगाया है। 

बैंक ऑफ बड़ौदा पर 5 करोड़ रुपये पंजाब नेशनल बैंक पर 3 करोड़ सिंडिकेट बैंक पर 3 करोड़ यूको बैंक पर 2 करोड़ एचडीएफसी बैंक पर 2 करोड़ इलाहाबाद बैंक पर 2 करोड  केनरा बैंक पर 2 करोड़ इंडसइंड बैंक पर 2 करोड़ बैंक ऑफ इंडिया पर एक करोड़ कॉर्पोरेशन बैंक पर एक करोड़  आरबीएल बैंक पर एक करोड़  एसबीएम पर एक करोड़ रुपये
का जुर्माना लगाया गया है।

रिजर्व बैंक ने कहा कि इनके अलावा आठ अन्य बैंकों- एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, ओबीसी, स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक, SBI तथा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया को सलाह दी गई है कि वे KYC जरूरत और FEMA प्रावधानों का कड़ाई से पालन करें। साथ ही उचित उपाय करते हुए समय-समय पर इनकी समीक्षा करें।