RBI ने 5 बड़े विदेशी बैंकों पर लगाया जुर्माना

नई दिल्ली ( 21 दिसंबर ): रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने डॉयचे बैंक और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक समेत 5 दिग्गज विदेशी बैंकों पर फेमा के उल्लंघन पर जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बुधवार को इन बैंकों पर विदेशी मुद्रा विनियमन अधिनियम को लेकर जारी निर्देशों के उल्लंघन पर यह पेनल्टी लगाई है। आरबीआई की ओर से जिन बैंकों पर पाबंदी लगाई है, उनमें बैंक ऑफ अमेरिका, बैंक ऑफ तोक्यो मित्सुबिशी और रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड शामिल हैं। आरबीआई ने बताया कि इन बैंकों पर फेमा ऐक्ट, 1999 के उल्लंघन पर यह फाइन लगाया गया है।

जर्मनी के डाॅएचे बैंक पर 20,000 रुपये का जुर्माना लगा है, जबकि बैंक ऑफ अमेरिका, बैंक ऑफ तोक्यो, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड और स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 10,000 रुपये की पेनल्टी लगी है। आरबीआई की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'रिजर्व बैंक की ओर से नियमित अंतराल पर फेमा ऐक्ट को लेकर निर्देश जारी किए जाते हैं। इनका उल्लंघन करने पर फेमा ऐक्ट, 1999 के सेक्शन 11(3) के तहत बैंकों पर यह कार्रवाई की गई है।'

आरबीआई ने कहा कि उसने इन बैंकों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे। इस पर उन्होंने लिखित में जवाब सौंपा है। आरबीआई ने कहा कि बैंकों की ओर से मिले जवाब का विश्लेषण करने के बाद पाया गया कि जिस तरह का उल्लंघन किया गया है, उसमें चेतावनी दिए जाने के साथ ही पेनल्टी भी लगाई जानी चाहिए।