जल्द आएगा 10 रुपये का नया नोट, देखें फर्स्ट लुक और फीचर्स

नई दिल्ली ( 5 जनवरी ): रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 10 रुपये का नया नोट जल्द जारी करेगा। ये नोट चॉकलेटी ब्राउन कलर का होगा। नोट पर कोणार्क का सूर्य मंदिर छपा होगा। बता दें कि आखिरी बार साल 2005 में दस रुपये के नोट में बदलाव हुआ था। हालांकि RBI ने साफ किया है कि 10 रुपये के पुराने नोट भी पहले की तरह ही चलन में रहेंगे। लिहाजा लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। 

बताया जा रहा है कि RBI ने  हले ही एक अरब नोट छाप लिए हैं और वे जल्द ही चलन में भी आ जाएंगे। आपको बता दें कि 2016 में 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी की घोषणा की थी। उन्होंने इस दौरान बताया था कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बंद कर दिए गए हैं।

रिजर्व बैंक इससे पहले 50 और 500 रुपये को नोटो में भी बदलाव कर चुका है। इसके अलावा सरकार 200 और 2,000 रुपये का नया नोट भी जारी कर चुकी है। नोटों में यह बदलाव नकली नोटों पर लगाम लगाने के उद्देश्य से किए जा रहे हैं। 

10 रुपये के नोटों में होंगे ये नए फीचर। -आरपार देखे जाने वाले 10 का अंक। -10 रुपये के नोट पर देवनागरी में लिखा हुआ 10 का अंक। -नोट के बीच में महात्मा गांधी का पोट्रेट। -माइक्रो लैटर्स में 'RBI', ‘भारत ', ‘INDIA' और '10',। -नोट के बीच में सिक्योरिटी थ्रैड जिस पर ‘भारत’ and RBI लिखा हो। -गारंटी क्लॉज, गवर्नर का हस्ताक्षर और प्रॉमिस क्लॉज, महात्मा गांधी के पोर्ट्रेट के दांयी तरफ आरबीआई का चिन्ह। -नोट के सीधे तरफ अशोक चक्र का चिन्ह। -महात्मा गांधी का पोर्ट्रेट और इलेक्ट्रोटाइप 10 का वॉटरमार्क। -नंबर पैनल जिस पर लेफ्ट से राइट की तरफ बढ़ते क्रम में नोट का नंबर लिखा होगा।