करेंट अकाउंट से पैसे निकालने की लिमिट खत्म, ATM से कितना भी निकाल सकते हैं पैसा

नई दिल्ली ( 30 जनवरी ): आरबीआई ने सोमवार को करेंट अकाउंट और ओवरड्रॉफ्ट अकाउंट से कैश निकालने की सीमा पूरी तरह से समाप्त कर दिया है।

आरबीआई के सर्कुलर के मुताबिक करंट अकाउंट्स/ कैश क्रेडिट अकाउंट्स/ ओवरड्राफ्ट अकाउंट्स से निकासी की सीमा को तत्काल प्रभाव से हटा लिया गया है। हालांकि, आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि डिजिटाइजेशन को प्रमोट करने की मुहिम में अपना योगदान देते रहें।

आरबीआई ने कहा कि बचत खाते से पैसे निकालने की सीमा अब भी जारी रहेगी, लेकिन चालू खाते से पैसे निकालने की सीमा खत्म हो जाएगी। आरबीआई ने करेंट अकाउंट से पैसे निकालने की सीमा को पूरी तरह खत्म कर दिया है।

हालांकि आरबीआई ने बचत खाते से पैसे निकालने के लिए लगाई गई सीमा को बरकरार रखने का फैसला किया है। आरबीआई का कहना है कि बचत खाते से पैसे निकालने की सीमा हटाने पर जल्द फैसला लिया जाएगा।

आरबीआई ने चालू खाते से कैश निकालने पर लिमिट खत्म कर दी है यानी आप चालू खाते से अपनी मर्जी के मुताबिक कैश निकाल पाएंगे। इसके अलावा एक ध्यान रखने वाली बात ये है कि बैंकों ने कैश निकालने के अपने अधिकार में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी अलग-अलग बैंकों ने खुद के बैंक खाते और एटीएम से कैश निकालने की जो लिमिट तय की हुई है वो अधिकार अभी भी बैंकों के पास है।