RBI ने नेताओं को दिया बड़ा झटका, सकते में EC

नई दिल्ली (30 जनवरी): रिजर्व बैंक ने चुनाव आयोग के उस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है जिसमें उसने चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के लिए बैंक से पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का आग्रह किया था। आरबीआई ने कहा कि उसके लिए इस समय यह सीमा बढ़ाना संभव नहीं है।

 पांच राज्यों में विधान सभा चुनाव होने जा रहा हैं। इसको देखते हुए चुनाव आयोग ने ये प्रस्ताव रखा था। आरबीआई के मना करने के बाद चुनाव आयोग ने अब इसके गवर्नर उर्जित पटेल को पत्र लिखकर गंभीर चिंता प्रकट की है। चुनाव आयोग का कहना था कि बैंक से रकम निकासी की सीमा कम होने की वजह से उम्मीदवारों को खर्च करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

आयोग ने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि आरबीआई ने स्थिति को भांपा नहीं है। सभी उम्मीदवारों को समान अवसर मुहैया कराना और स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना निर्वाचन आयोग का संवैधानिक दायित्व है। उचित ढंग से चुनाव कराने के लिए यह जरूरी है कि आयोग के निर्देशों का पालन किया जाए। इसलिए केंद्रीय बैंक को प्रस्ताव पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया जाता है। चुनाव आयोग ने आरबीआई को पत्र लिखकर कहा था कि उसे इस बात की जानकारी हुई है कि उम्मीदवारों बैंक से रकम निकालने की सीमा के चलते परेशानी आ रही है। आयोग ने कहा कि 24,000 रुपये की साप्ताहिक सीमा होने पर एक उम्मीदवार तीन से चार सप्ताह तक चलने वाले चुनाव के दौरान महज 96,000 रुपये ही निकाल सकेगा।