पुराने नोट के नए नियम से लोगों की नींद उड़ी, अब केवल यही लोग बदल पाएंगे, जानिए क्या है शर्त!

नई दिल्ली ( 4 जनवरी ): नोटबंदी के बाद से RBI कई बार अपने नियम बदल चुका है, जिसकी वजह से लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। RBI ने 1000 और 500 के पुराने नोट जमा करने के लिए नया सर्कुलर जारी किया है जिसके मुताबिक 1000 और 500 के पुराने नोट रिज़र्व बैंक की 5 शाखाओं में ही जमा किए जा सकते हैं। दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और नागपुर में ही पुराने नोट बदले जाएंगे। लेकिन, 31 मार्च तक पुराने नोट बदलने की सुविधा सबके लिए नहीं है।

इस नियम के अनुसार जो लोग 8 नवंबर से 30 दिसंबर के बीच विदेश यात्रा पर थे वही 31 मार्च तक अपने नोट बदल सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपना पासपोर्ट और ज़रूरी दस्तावेज भी साथ लाने होंगे। अप्रवासी भारतीय यानी एनआरआई के लिए पुराने नोट बदलने की समय सीमा 30 जून तक है।

नोटबंदी के नए नियम के तहत भले ही विदेश में रहने वाले भारतीयों को छूट दी गई हो, लेकिन केवल पांच शाखाओं पर नोट बदलने की शर्त ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

अहमदाबाद और मुंबई में भी लोग पुराने नोट बदलवाने के लिए रिजर्व बैंक पहुंचे, लेकिन उन्हें एक नए फरमान के साथ ढेर सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। वहीं, दिल्ली में रिजर्व बैंक की शाखा पर अलग ही तस्वीर देखने को मिली। रोज की तरह यहां लोग सुबह से नोट बदलवाने के लिए जुटने लगे लेकिन बैंक के गेट तक कोई नहीं पहुंच पाया।

वजह थी गेट पर रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती। भीड़ को काबू करने के लिए बैंक ने जवानों का सहारा लिया लिहाजा किसी को भी अंदर नहीं जाने दिया गया। लोगों के मुताबिक सरकार और रिजर्व बैंक की बीच तालमेल की कमी का खमियाजा उन्हे भुगतना पड़ रहा है।