RBI जल्द जारी करेगा 50 रुपए के नए नोट, देखें फोटो

नई दिल्ली (18 अगस्त): इन दिनों सोशल मीडिया पर 50 रुपये का नोट खूब वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि जल्द ही RBI 50 रुपये के इन नोटों को जारी करेगी। साथ ही खबर ये भी आ रही है कि RBI 50 रुपये के अलावा 20 रुपये का नया नोट अगले महीने दश्हरे से पहले लॉन्च हो सकता है। 


बताया जा रहा है कि 50 रुपये का नया नोट फिरोजी कलर में होगा। इस नोट की प्रिंटिंग और डिजाइन अभी चल रहे 500 और दो हजार के नोट की तरह है। यह करेंसी नोट महात्मा गांधी सीरीज-2005 का होगा और इस पर गर्वनर उर्जित पटेल के साइन हैं। 

इस नए नोट के पीछे वाले हिस्से पर दक्षिण भारत के मंदिर की फोटो छपी होगी। लेकिन अभी तक इस नोट की पुष्टि नहीं हुई है। इसलिए हम यह नहीं कह सकते कि जो तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं, वो बिलकुल सही हैं या गलत। जब तक RBI इस नोट को अपनी तरफ से जारी नहीं कर देता तब तक इसकी सत्यता पर विश्वास नहीं किया जा सकता।  

नोटबंदी के बाद आए 500 और 2000 रुपए के नए नोट के बाद अब सरकार 200 रुपए का नया नोट ला रही है। RBI ने इसकी छपाई के लिए निर्देश जारी कर दिए हैं। इससे लोगों को पैसे के लेन-देन में सहायता मिलेगी। 

RBI ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए हैं। इन नोटों की छपाई सरकार की देखरेख में की जा रही है। यह कदम ट्रांजैक्शंस को आसान बनाने के लिए उठाया गया है।  इसके साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा रही है। इस 200 रुपये के नोट की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है।