RBI के नए गर्वनर शक्तिकांत दास आज बैंक प्रमुखों के साथ करेंगे बैठक

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (14 दिसंबर): भारतीय रिजर्व बैंक के नए गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में आज बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल की पहली बैठक होगी। इस बैठक में पिछले 19 नवंबर को हुई बैठक में लिए गए कुछ फैसलों की समीक्षा की जाएगी। इसके अलावा सूक्ष्म, लघु और मझोले व्यवसाय समेत बाकि मुद्दों को बैठक में उठाया जाएगा, जो कि नोटबंदी और जीएसटी की वजह से संकट में है।

यह बैठक बैठक उर्जित पटेल के आरबीआई के गवर्नर पद से इस्तीफे के बाद पहली बार हो रही है। जानकारी के मुताबिक इस बैठक में केंद्रीय बैंक के संचालन का मुद्दा प्रमुख होगा। रिजर्व बैंक के निर्णय लेने में उसके केन्द्रीय निदेशक मंडल की भूमिका को लेकर इसमें चर्चा हो सकती है। वर्तमान संरचना के मुताबिक, केंद्रीय बोर्ड सलाहकार की भूमिका निभाता है लेकिन बैंक के परिचालन और उसके प्रमुख निर्णयों में इसकी भूमिका लगातार बढ़ रही है।

सूत्रों से मिल रही जानाकरी के मुताबिक इसमें सरकार भी एक महत्वपूर्ण हितधारक है और वह आरबीआई के फैसलों में ज्यादा भागीदारी चाहती है। दरअसल, सरकार को लगता है कि आरबीआई एनपीए जैसे अहम मुद्दों पर उसकी चिंताओं पर ध्यान नहीं दे रही है। हालांकि, रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर और अन्य विशेषज्ञों का रिजर्व बैंक की स्वतंत्रता और स्वायत्तता पर जोर रहा है। उनका मानना है कि रिजर्व बैंक के केन्द्रीय निदेशक मंडल को सलाहकार की भूमिका ही निभानी चाहिये।