आरबीआई ने जारी किए 500 के नए नोट

नई दिल्ली (14 जून): आरबीआई ने एक बार फिर 500 रुपये के नए नोट जारी कर दिए हैं। इस बार नए नोटों में A लेटर शामिल किया गया है। केंद्रीय बैंक की ओर से जानकारी दी गई है कि पुराने नोट वैध बने रहेंगे।

इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी (नई) सीरीज़ के 500 रुपए के नोटों के समान है। बता दें कि 8 नवंबर को मोदी सरकार की ओर से नोटंबदी के बाद 500 के पुराने नोटों को बंद करके नए नोट जारी किए गए थे। 500 के अलावा 2000 रुपए की करेंसी भी जारी की थी।

नोट में क्या है नया

रिजर्व बैंक 500 रुपए के नए नोट जारी किए जा रहे हैं। महात्‍मा गांधी की नई सीरीज में जाने वाले नए नोट में नंबर प्‍लेट पर दोनों तरफ ‘A’ लेटर होगा। इस पर रिजर्व बैंक गवर्नर डॉ. उर्जित पटेल के सिग्‍नेचर होंगे और प्रिंटिंग साल 2017 होगा। नए नोट के साथ मौजूदा समय में चल रहे 500 नोट भी चलन में बने रहेंगे। नएनोट की खास बात है कि इसमें भी दूसरी तरफ स्वच्छ भारत का लोगो प्रिंट किया जाएगा।

नोटबंदी के बाद E अक्षर वाली सीरीज हुई थी जारी

इससे पहले रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद देशभर में नई सीरीज की 500 और 1000 रुपये की नई करेंसी जारी की थी। उस वक्त नई सीरीज की करेंसी के नंबर पैनल में अंग्रेजी अक्षर ‘E’ छपा था। अब आरबीआई 500 रुपये की नई सीरीज अंग्रेजी अक्षर ‘A’ के साथ जारी करने जा रहा है।