News

आरबीआई ने बैंको के लिए जारी की एडवाइजरी, कहा- किसानों को न आने दें कैश की कमी

नई दिल्ली ( 22 नवंबर ): RBI ने रबी सीजन में किसानों की समस्‍याओं को देखते हुए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बैंकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। आरबीआई ने कहा है कि रबी सीजन के अंतर्गत लगभग जिला सहकारी बैंकों द्वारा लगभग 35000 करोड़ रुपए का क्रॉप लोन मंजूर किए जाने हैं। किसानों को लोन की सभी रकम कैश में भुगतान करने के लिए कहा गया है।  

मंगलवार शाम को आरबीआई ने कमर्शियल बैंकों और नाबार्ड के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि रबी सीजन में किसानों को किसी भी प्रकार से धन की कमी नहीं आनी चाहिए। आरबीआई के अनुसार रबी सीजन में जिला सहकारी बैंकों द्वारा लगभग 35 हजार करोड़ का क्रॉप लोन जारी किए जाने हैं। इस अवधि में यह लगभग 10 हजार करोड़ रुपए होता है। लिहाजा सहकारी बैंकों को करेंसी चेस्‍ट से धन मुहैया कराया जाए। इसके अलावा आरबीआई ने नाबार्ड से कहा है कि वह इसके लिए अपनी क्रेडिट लिमिट का इस्‍तेमाल करेगा जोकि लगभग 23 हजार करोड़ रुपए है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने ग्रामीण क्षेत्रों में स्थिति क‍मर्शियल बैंकों की शाखाओं और मंडियों में स्थित शाखाओं के संबंध में भी एडवाइजरी जारी की है। बैंक ने कहा है कि इन शाखाओं में सुनिश्चित किया जाए कि यहां हर समय पर्याप्‍त धन हो। ताकि, किसानों और मंडी कारोबारियों को कोई समस्‍या न आए। इससे कृषि मंडियों में किसानों की खरीद में तेजी आएगी। 


Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 and Download our - News24 Android App . Follow News24online.com on Twitter, YouTube, Instagram, Facebook, Telegram .

Tags :

Top