नोटबंदी पर आरबीआई ने देश से बोला झूठ: आप


नई दिल्ली ( 31 अगस्त ):
नोटबंदी पर रिजर्व बैंक के आंकड़े सामने आने के बाद विपक्ष ने केंद्र सरकार पर हमला बोल दिया है। विपक्ष के सीधे निशाने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। आप नेता संजय सिंह ने कहा कि बड़े जोरशोर के साथ पीएम ने नोटबंदी का फैसला किया था तो केजरीवाल ने कहा था कि ये अब तक का देश का सबसे बड़ा घोटाला है। हमने कहा था कि इससे अर्थव्यवस्था चौपट हो जाएगी।

संजय सिंह ने कहा कि अब नरेंद्र मोदी 1 लाख 31 हजार करोड़ जो देश का नुकसान हुआ वो हम पर टैक्स लगाकर वसूलेंगे। मोदी ने कहा था कि 50 दिन में काला धन खत्म नहीं हो तो चौराहे पर खड़ा कर देना। अब मोदी बताएं कि किस चौराहे पर खड़ा होना चाहते हैं। 

आप नेता ने कहा कि आरबीआई की वार्षिक रिपोर्ट में सच सामने आया। रिपोर्ट से पता चलता है कि नोटबंदी का फैसला पूरी तरह से विफल हो गया। सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि 27 नवम्बर की खबर में आरबीआई ने बताया था कि 1000 और 500 के नोट की 14 लाख 18 हजार करोड़ रुपये की करंसी मार्केट में है, इससे 1 रुपये भी अधिक जमा होता है, तो वह जाली नोट है, अब आरबीआई ने 14 लाख 44 हजार करोड़ रुपये का आंकड़ा दिया, 16 हजार करोड़ रुपए वापस नहीं आये। इस सबकी जिम्मेदारी प्रधानमंत्री और वित्त मंत्री को लेनी चाहिए। पूरा अर्थशास्त्र फेल हो गया।

संजय सिंह यहीं नहीं रुके उन्होंने कहा कि पड़ोसी देशों के कॉपरेटिव बैंकों की डिटेल नहीं आई है कालाधन का जिससे पता चल सके। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि क्या भाजपा के करीबियों ने नोटबंदी करा कर काला पैसा जमा कराया?

नोटबंदी के दौरान 124 लोगों की मौत हुई थी। सरकार का वादा था कि नक्सलवाद, आतंकवाद, नकली नोट, नोटबंदी के बाद चलन में नहीं रहेंगे लेकिन सब जारी है।