महंगा हुआ लोन, जानें आप पर पड़ेगा कितना असर

नई दिल्ली (6 जून): आरबीआई ने रेपो रेट दर में 25 बेसिस पॉइंट्स का इजाफा कर दिया है। इस फैसले के साथ ही अब रीपो रेट बढ़कर 6.25 पर्सेंट हो गई है। इसके अलावा रिवर्स रीपो रेट भी बढ़कर अब 6 फीसदी हो गई है। ऐसे में बैंकों की ओर से दिए जाने वाले होम लोन, ऑटो लोन समेत कई तरह के ऋण महंगे हो सकते हैं।

देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने पहले ही इस साल अब तक दो बार ब्याज दर में इजाफा किया है। पिछले सप्ताह ही बैंक ने किसी भी अवधि के लिए एमसीएलआर में 10 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी की थी। यही नहीं एचडीएफसी, पंजाब नैशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और हाउसिंग डिवेलपमेंट फाइनैंस कॉर्प की ओर से भी यह इजाफा किया जा चुका है। 

जिन लोगों ने पहले से लोन ले रखा है, उनकी EMI पर इसका सीधा असर होगा। हालांकि बढ़ी हुई ईएमआई का अहसास आपको तब होगा, जब आपके लोन की रीसेट डेट आएगी। रीसेट डेट के दौरान आपकी भविष्य की ईएमआई एमसीएलआर के आधार पर कैलकुलेट की जाएंगी। यदि रीसेट डेट के बाद आपके होम लोन पर ब्याज की दरें बढ़ती हैं तो होम लोन लेने वाले अपने रेट की तुलना दूसरे बैंकों से कर सकते हैं और अपनी सुविधानुसार लोन ट्रांसफर भी कर सकते हैं।