क्या धोनी से बड़े हो गए हैं विराट कोहली?


नई दिल्ली (1 अगस्त):
महेंद्र सिंह धोनी ने 7 साल की कप्तानी में टी 20 वर्ल्ड कप, वर्ल्ड चैंपियंन और चैंपियंस ट्रॉफी जीतकर आईसीसी के तीनों ही टूर्नामेंट पर ना सिर्फ कब्जा किया बल्कि खुद को दुनिया का सबसे बड़ा कप्तान साबित किया। दूसरी तरफ हैं विराट कोहली जिन्होंने 17 टेस्ट में जीत हासिल कर एक नई पहचान कायम की है। लेकिन 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी में टीम को फाइनल तक लेकर पहुंचे, लेकिन खिताब नहीं जीत पाए।

टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ने एक बांग्ला अखबार को दिए इंटरव्यू में कहा है कि धोनी महानतम कप्तान हैं, लेकिन विराट कोहली बतौर कप्तान उनकी उपलब्धियों की बराबरी कर सकते हैं। कोहली में मौजूदा पीढ़ी का महानतम कप्तान बनने की क्षमता है। इतना ही नहीं कोच रवि शास्त्री का ये भी कहना है कि 35 साल से मैं बतौर खिलाड़ी, कॉमेंटेटर और कोच क्रिकेट से जुड़ा हूं। मैंने सचिन के आलावा किसी को भी विराट कोहली की तरह रिकॉर्ड बनाते नहीं देखा है।

ये तो सच है कि विराट कोहली लगातार अच्छा कर रहे हैं। विराट के बल्ले से रिकॉर्ड भी बन रहे हैं और टीम जीत भी रही है, लेकिन महेंद्र सिंह धोनी के साथ-साथ सचिन तेंदुलकर से विराट की तुलना कितना सही है ये तो टीम इंडिया के कोच रवि शास्त्री ही बता सकते हैं। लेकिन इतना तो साफ है कि धोनी और सचिन तक पहुंचने के लिए अभी विराट को और भी ज्यादा कामयाबी हासिल करना होगा, क्योंकि धोनी वर्ल्ड क्रिकेट के सबसे बड़े कप्तान माने जाते हैं जबकि सचिन दुनिया के सबसे बड़े बल्लेबाज।