मुंबई में जन्मा 2 सिर, 1 दिल वाला बच्चा

नई दिल्ली(29 जुलाई): बुधवार को सायन अस्पताल में एक महिला ने 4.5 किलोग्राम के सियामिस बच्चे को जन्म दिया। इस बच्चे के 2 सिर, 3 हाथ, और 1 दिल है। डॉक्टरों ने बताया, इस बच्चे का दूसरा सिर कंधे के पास है। उन्होंने बताया कि जब एक फर्टिलाइज्ड एग दो हिस्सों में बंटकर अलग-अलग हो जाता है, तो एक जैसे बच्चे (आइडेंटिकल ट्विन्स) या इस प्रकार का बच्चा पैदा होता है।

मिली जानकारी के अनुसार, मूल रूप से उत्तर प्रदेश के फतेहपुर की रहने वाली शाहीन इरशाद खान को सायन अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार को इरशाद ने सियामिस बच्चे को जन्म दिया। उनकी दो बेटियां भी हैं। डॉ. कोठारी ने बताया कि जुड़वां बच्चे तो अक्सर जन्म लेते हैं, लेकिन दो सिर और एक दिल वाले ऐसे बच्चे 5 लाख में से 1 होते हैं। उधर जेजे अस्पताल के बाल चिकित्सक (सर्जरी विभाग) की विभागाध्यक्ष डॉ. मीनाक्षी भोसले ने बताया कि फर्टिलाइजेशन के दौरान ऐबनॉर्मैलिटी के कारण भी ऐसे बच्चे जन्म लेते हैं।

सायन अस्पताल के बाल चिकित्सक (सर्जरी विभाग) के विभागाध्यक्ष डॉ. पारस कोठारी ने कहा, फिलहाल बच्चे की स्थिति सामान्य है। उसे निगरानी में रखा गया है। बच्चे का सिटी स्कैन कर लिया गया है। सर्जरी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि अभी सभी विभाग के चिकित्सकों द्वारा बच्चे की जांच कराई जाएगी, उसके बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।