जानें, रांची की पिच ने कैसे उड़ाई कंगारुओं की नींद

रांची (15 मार्च): रांची के JSCA स्टेडियम में कल पहला मैच खेला जाना है। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच मौजूदा 4 टेस्ट मैचों की सीरीज का ये तीसरा मैच होगा। दोनों टीमों ने तीन दिनों यहां जमकर प्रैक्टिस की और पसीना बहाया। दोनों ही टीमों के लिए ये मैच काफी अहम है क्योंकि जो भी टीम इस मैच को जीतेगी वो सीरीज में 2-1 से आगे हो जाएगी। फिलहाल दोनों टीमें 1-1 मैच जीत चुकी है। गावस्कर-बॉर्डर ट्रॉफी सीरीज के पहले दो मैचों में हुए घटना क्रम को देखते हुए इस मैच के भी काफी रोमांचक रहने की उम्मीद है।

रांची के पिच के मिजाज को लेकर कंगारु काफी चिंतित नजर आ रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने तो इस पिच को लेकर अपने अनुमान भी जाहिर कर दिए हैं। वहां की मीडिया ने तो यहां तक लिख दिया है कि रांची की पिच पर अभी से फुटमार्क्स (पैरों के निशान) दिख रहे हैं, पिच पर घास नहीं है और ये सूखी भी है और इसके पहले दिन से ही टर्न लेने का अनुमान है।

हालांकि मैच अधिकारियों ने खिलाड़ियों को पिच की तस्वीरें लेने से रोक दिया है। ऑस्ट्रेलिया की चिंता रांची के पिच क्यूरेटर एसबी सिंह के उस बयान से भी बढ़ी है, जिसमें उन्होंने कहा था कि विकेट को टीम की पसंद के अनुसार बनाया जाएगा। हालांकि बाद में सिंह ने साफ किया कि टीम से उनका मतलब कप्तान कोहली की नहीं बल्कि BCCI के निर्देशों से था।

झारखंड क्रिकेट असोसिएशन स्टेडियम यानी JSCA के अंतगर्त वाले रांची के मैदान पर पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है। तीसरे टेस्ट के लिए JSCA ने पिच नंबर 4, 5 और 7, यानी कि तीन पिचें तैयार की हैं, लेकिन मैच के पिच नंबर 5 पर खेले जाने की संभावनाएं हैं। सिंह ने वैसे तो उम्मीद जताई है कि ये मैच पांच दिनों तक चलेगा। लेकिन वह ये भी कहते हैं कि अगर मैच के दौरान स्थिति बिगड़ी तो बाकी की पिचें भी प्रयोग में लाई जा सकती हैं।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं...

भारत- विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, केएल राहुल, चतेश्वर पुजारा, अंजिक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, कुलदीप यादव, अभिनव मुकुंद

ऑस्ट्रेलिया- स्टीव स्मिथ (कप्तान), डेविड वार्नर, एस्टन एगर, जैक्शन बिर्ड, पैट कमिंस, पीटर हैंडकॉम्ब, जोश हेजलवुड, उस्मान ख्वाजा, नाथन लियॉन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, स्टीफन ओकीफ, मैथ्यू रैनशॉ, मार्कस स्टोनिस, मिशेल स्विपसन, मैथ्यू वेड