जनसंख्या नियंत्रण के लिए बाबा रामदेव ने दिया 'फॉर्मूला', कहा- तीसरे बच्चे को ना मिले वोट का अधिकार


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (27 मई): योग गुरू बाबा रामदेव ने एक बार फिर बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि जनसंख्या को नियंत्रण में करने के लिए सरकार को कानून लाना चाहिए। रामदेव ने कहा कि सरकार के ऐसा कानून बनाना चाहिए की किसी भी परिवार में तीसरा बच्चा जन्म लेता है तो उस बच्चे को वोट करने का अधिकार नहीं मिलना चाहिए।


इसी के साथ उन्होंने देश में शराब की बिक्री और खरीद पर प्रतिबंध लगाने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि भारत की जनसंख्या अगले 50 वर्षों में 150 करोड़ से अधिक नहीं होनी चाहिए क्योंकि हम उसके लिए तैयार नहीं हैं।  यह केवल तभी संभव है जब सरकार एक कानून बनाती है कि तीसरे बच्चे को वोट देने की अनुमति नहीं होगी, न तो चुनाव लड़ें और न ही वह सरकार द्वारा दिए गए किसी भी प्रकार के विशेषाधिकारों और सुविधाओं का आनंद लें सके।


बाबा रामदेव ने कहा कि जो लोग मांस खाना चाहते हैं, उनके लिए कई अन्य प्रकार के मांस हैं। जिन्हें वे खा सकते हैं। साथ ही उन्होंने शराब पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का भी दबाव डाला। बाबा रामदेव ने कहा कि इस्लामिक देशों में शराब पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।" अगर इस्लामिक देशों में इस पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है तो भारत में क्यों नहीं? यह ऋषियों की भूमि है। भारत में शराब पर पूर्ण प्रतिबंध होना चाहिए।  


बता दें कि भारत की मौजूदा जनसंख्या फिलहाल 1,367,217,990 है। चीन के बाद सबसे ज्यादा लोग भारत में ही रहते हैं।  अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2025 तक भारत सबसे ज़्यादा जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ देगा। दुनिया के 17.74 फीसदी लोग भारत में ही रहते हैं। भारत में करीब 70 फीसदी लोग गांव में रहते हैं। भारत में रहने वाले लोगों की औसत उम्र 27 साल है।