राम रहीम केस: हिंसा से नुकसान की भरपाई का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली (29 अगस्त): डेरा सच्चा सौदा के चीफ गुरमीत राम रहीम को कोर्ट द्वारा दोषी करार देने के बाद हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और यूपी में हुई हिंसा का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा है। 

गौरतलब है कि दिल्ली के एक निवासी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर मांग की है कि कोर्ट राज्य सरकारों को आदेश दे कि वो लोगों की जान और सम्पत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करे। इसके अलावा याचिका में यह भी मांग की गई है कि भविष्य में इस तरह के हालातों से निपटने के लिए मैकेनिज्म बनाया जाए, ताकि जान- माल के नुकसान से बचा जा सके।

याचिकाकर्ता ने कहा है कि हाईकोर्ट जज की अध्यक्षता में एक एक्सपर्ट कमिटी भी बनाई जाए, जो इन चार राज्यों में हुएजान- माल के नुकसान का आकलन करे।

इसके अलावा नुकसान की भरपाई सरकारी खजाने से मुआवजा देने के बजाए, बाबा राम रहीम से वसूली जाए। इसके लिए उसकी सम्पति, बैंक बैलेंस और कैश को जब्त कर लिया जाए, सम्पति को नीलाम कर उससे नुकसान की भरपाई की जाए।

हालांकि इसके पहले 25 अगस्त को गुरमीत सिंह को सजा सुनाए जाने के बाद हिंसा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट बाबा की संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दे चुका है।

सोमवार को डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत सिंह को सीबीआई की विशेष अदालत ने अपनी दो साध्वियों से बलात्कार में दोषी पाने के बाद 20 साल की सजा सुनाई है। गुरमीत राम रहीम को दुष्कर्म के दोनों अपराधों के लिए 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है।