'इस साल के अंत तक बनना शुरू हो जाएगा राम मंदिर'

नई दिल्ली (6 जनवरी): भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने बुधवार को दावा किया कि इस साल के अंत तक अयोध्या में राम मंदिर बनना शुरू हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि इसके एक्शन प्लान का खुलासा 9 जनवरी को होने वाली कॉन्फ्रेंस में किया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक, सुब्रमण्यम स्वामी ने ये साफ कहा है कि मंदिर जबरन नहीं बनाया जाएगा। कोर्ट के फैसले के बाद ही बनना शुरू होगा। उन्होंने भरोसा जताया है कि हिंदू, मुसलमान समुदायों की आम सहमति के बाद ही अगस्त-सितंबर तक मंदिर का फैसला हो जाएगा। विश्व हिंदू परिषद कार्यालय में मौजूद स्वामी ने कहा, ''हम आशा करते हैं कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य दो तीन महीनों में या इस साल के अंत से पहले शुरु हो जाएगा। हम कोर्ट के फैसले का इंतजार कर रहे हैं और मंदिर किसी आंदोलन की तरफ से नहीं बनाया जाएगा।''

सुब्रमण्यम स्वामी से पूछा गया था कि क्या 2017 में उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनावों को ध्यान में रखते हुए इस बात पर जोर दिया जा रहा है? इसके जवाब में स्वामी ने कहा कि राम को चुनाव से नहीं जोड़ना चाहिए। राम हिंदुओं के लिए आस्था का विषय हैं और राम मंदिर का बनना हर हिंदू की प्रतिबद्धता है। गौरतलब है, राम मंदिर मुद्दे को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय में दो दिनों की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस होने जा रही है। इसका विषय 'श्रीराम जन्मभूमि: उभरते परिदृश्य' है। इस कॉन्फ्रेंस में 300 से ज्यादा स्कॉलर, शिक्षाविद और पुरातत्वविद राम मंदिर से जु़ड़े कानूनी और दूसरे पहलुओं पर चर्चा करेंगे।