बीजेपी के संगठन के महामंत्री पद से हटाया गया, आरएसएस में हुई वापसी !

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 जुलाई):  राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने संगठन में बड़ा बदलाव करते हुए बीजेपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल को वापस बुलाया है। बीजेपी का राष्ट्रीय संगठन महामंत्री आरएसएस का वरिष्ठ प्रचारक होता है, जो दोनों संगठनों के बीच समन्वय का काम करता है। उनके स्थान पर वी। सतीश को राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बनाया जा सकता है। वी.सतीश अभी बीजेपी में राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव हैं।

रामलाल को अब आरएसएस का अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख बनाया गया है। संपर्क प्रमुख कि जिम्मेदारी अनिरुद्ध देशपांडे के पास है। इसके अलावा आरएसएस ने एक और बदलाव करते हुए गोपाल आर्य को पर्यावरण गतिविधियों का राष्ट्रीय समन्वयक बनाया है। राम लाल को वापस संघ में  बुलाकर संघ क्या संकेत देना चाहता है यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। संघ में वापसी के बाद रामलाल को संघ प्रमुख ने कोई खास दायित्व भी नहीं सौंपा है। वो अखिल भारतीय सह संपर्क प्रमुख बनाये गये हैं। उन्होंने लगभग दस साल संगठन के महामंत्री का दायित्व संभाला है। उनकी भूमिका बहुत महत्वपूर्ण रही है। अनुभव और पुराने दायित्वों को देखते हुए कम से कम रामलाल को किसी भी विभाग का कम से कम प्रमुख बनाया जाना चाहिए था। रामलाल को संगठन से वापस संघ में बुलाने का क्या विशेष कारण है, इस पर सत्ता पक्ष के साथ-साथ विपक्षी खेमों में भी कानाफूसी होती रही।

रामलाल बीते करीब एक दशक से बीजेपी के संगठन महामंत्री की जिम्मेदारी संभाल रहे थे। अब उनकी आरएसएस के मूल संगठन में वापसी हुई है। आरएसएस अपने आनुषांगिक संगठनों से समन्वय के लिए उनमें अपने प्रचारकों को भेजता है लेकिन किसी इतने अनुभवी पदाधिकारी को वापस बुलाकर इस तरह हाशिये पर डालने के पीछे के कारण अभी किसी को पता नहीं चले हैं। यह जरूर माना जा रहा  है कि रामलाल को संगठन से संघ में वापसी से पहले अमित शाह और मोदी से संघ प्रमुख की चर्चा जरूर हुई होगी।

Image Courtesy: Google