नाम पाक, करता है ना-पाक हरकत: राजनाथ सिंह

नई दिल्ली (18 जुलाई): कश्‍मीर हिंसा को लेकर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पाक पर जमकर निशाना साधा है। राजनाथ ने कहा कि कहने को तो उसका नाम पाक है, लेकिन वह हमेशा नापाक हरकते करता रहता था। जो कुछ हो रहा है वो पाक स्पॉन्सर्ड है।

गृहमंत्री ने संसद में कहा कि जहां तक पाकिस्तान का सवाल है, पाकिस्तान के हर इलाके में हर तंजीम में रस्साकस्सी करती रहती हैं जो खुद टूटकर दो हो गया वो क्या हमारे देश के मुसलमानों की चिंता करता है। भारत के मुसलमानों की कोई चिंता कर सकता है तो हम भारतीय हैं।

राजनाथ के बयान के मुख्‍य अंश: - जो कुछ हो रहा है वो पाक स्पॉन्सर्ड है। कहने को तो उसका नाम पाकिस्तान है। लेकिन उसकी हर हरकत नापाक है। - बुरहान पर 15 केस दर्ज थे, वह घाटी में युवाओं को बहकाता था। - बुरहान वानी हिज्‍बुल का कमांडर था और वहां अपने सरगनाओं के इशारे पर अटैक करता था। - पीएम ने दिए थे समाधान के लिए तीन सूत्र- कश्‍मीरियत, जम्‍हूरियत और इंसानियत। - हमारे जवानों के मारे जाने पर यदि कोई जश्‍न मनाता है तो यह इंसानियत नहीं है। - कश्मीर हिंसा में एक सुरक्षाकर्मी शहीद, 1671 घायल। - कश्मीर हिंसा में कुल 1948 नागरिक घायल हुए। - कश्मीर में हिंसा की 566 घटनाएं, 25 संपत्तियां आग के हवाले। - CRPF के DG को बुलाकर कश्मीर में संयम बरतने का आदेश दिया। - विदेश से आते ही पीएम मोदी ने कश्मीर मुद्दे पर बैठक की। - कश्मीर पर सभी दलों के साथ होने का भरोसा हुआ पहले से मजबूत। - मैं लगातार सीएम के संपर्क में हूं। जो भी गवर्नमेंट ऑफिसेस हैं उनसे भी मैं जानकारी लेता रहता हूं। - ये बात आई कि वहां के लोगों से संवाद होना चाहिए। मैंने परसो ही महमूबा जी से बात की। मैंने उनसे कहा कि मैं खुद वहां आना चाहता हूं। - महबूबा जी ने भी इसका स्वागत किया। लेकिन उन्होंने सुझाव दिया कि हालात थोड़े सामान्य हो जाने दीजिए। - वहां पर कुछ ऐसी ताकते हैं जो बराबर वहां के नौजवानों को बरगलाने की कोशिश कर रहे हैं। - जो लोग कश्मीर की आजादी की बात करके। वहां रेफरेंडम कराने की बात करते हैं वो नौजवानों का भला नहीं कर सकते। - जहां तक पाकिस्तान का सवाल है- पाकिस्तान के हर इलाके में हर तंजीम में रस्साकस्सी करती रहती हैं जो खुद टूटकर दो हो गया वो क्या हमारे देश के मुसलमानों की चिंता करता है। भारत के मुसलमानों की कोई चिंता कर सकता है तो हम भारतीय हैं।