बाढ़ को लेकर राजनाथ ने की मुख्यमंत्रियों से बात

नई दिल्ली (22 अगस्त): उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड और बिहार इन पांच राज्यों में बाढ़ कहर बरपा रही है। यूपी में गंगा-यमुना , बिहार में गंगा गंडक और एमपी की लगभग सभी नदियां उफान पर हैं। सैलाब से आई इस सुनामी के आगे सब बेबस हैं। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पांचों राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात की है और वहां के हालात की जानकारी ली है। राजनाथ सिंह ने साथ ही बाढ़ से परेशान सभी राज्यों को हर संभव मदद करने की बात कही है।

इधर, बिहार में बाढ़ के हालात पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है। नीतीश कुमार ने कहा है कि केंद्र को फरक्का बांध को हटा देना चाहिए। नीतीश का दावा है कि इससे बाढ़ की समस्या और बढ़ रही है। नीतीश ने कहा कि फरक्का बांध बनने के बाद गंगा में जमी गाद के कारण नदी में बाढ़ आती है।

यूपी, राजस्थान के साथ बिहार के कई जिले भी बाढ़ से जूझ रहे हैं। उफनती गंगा नदी ने मोकामा में 45 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। मोकामा के पास गंगा न सिर्फ खतरे के निशान से ऊपर बह रही है बल्कि यह अब तक का अधिकतम जलस्तर भी है। केंद्रीय जल आयोग के के मुताबिक मोकामा के राजेन्द्र पुल के पास गंगा का यह अब तक का अधिकतम जल स्तर है। 1971 में आई बाढ़ के दौरान जलस्तर 43.15 मीटर रिकॉर्ड किया गया था।