राजनाथ सिंह बोले, पेरिस जलवायु समझौते पर राष्ट्रपति ट्रंप का बयान चौंकाने वाला

नई दिल्ली ( 6 जून ): केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि पेरिस समझौते से अमेरिका को अलग करने वाला राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का बयान भारत के लिए चौंकाने वाला रहा, लेकिन उन्हें विश्वास है कि अमेरिका अपने फैसले पर पुनर्विचार करेगा।

राज्य आपदा मोचन बल का क्षमता निर्माण-2017 पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन में राजनाथ सिंह बोल रहे थे। गृह मंत्री ने कहा कि यह भारत और विश्व समुदाय के लिए चिंता का विषय है कि कोई एक देश केवल अपने हितों के बारे में सोचता है।

उन्होंने कहा, पेरिस समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति का बयान हमारे और अंतरराष्ट्रीय समुदाय लिए स्तब्ध करने वाला रहा। मुझे भरोसा है कि अमेरिका इस फैसले के बारे में पुनर्विचार करेगा। राजनाथ सिंह ने कहा कि यह देखना होगा कि किन हालात में अमेरिकी राष्ट्रपति ने पेरिस समझौते पर बयान दिया।

हाल ही में पेरिस समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा करते हुए ट्रंप ने दावा किया था कि भारत ने विदेशी सहायता के तौर पर अरबों डॉलर मिलने पर निर्भरता होने की वजह से इस समझौते में भागीदारी की है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कल ट्रंप के बयान को खारिज करते हुए कहा था कि भारत ने किसी देश के दबाव या पैसे के लालच में इस समझौते पर हस्ताक्षर नहीं किए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत इस समझौते का हिस्सा बना रहेगा, चाहे अमेरिका इसका हिस्सा रहे या नहीं रहे।