पाकिस्तान को सबक सिखाने के लिए राजनाथ ने बनाया यह प्लान...

नई दिल्ली (11 सितंबर): पाकिस्तान को हर तरफ से घेरने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह अगले हफ्ते रूस और अमेरिका का दौरा करेंगे। इस दौरान वह पाक द्वारा प्रायोजित आतंकवाद और क्षेत्र में आतंकवादी संगठन आईएसआईएस की गतिविधियों का मुकाबला करने के प्रयासों को लेकर बातचीत करेंगे।

सिंह का पांच दिवसीय रूस दौरा आगामी 18 सितंबर से शुरू हो रहा है। अपने रूस प्रवास के दौरान वह वहां के आंतरिक मामलों के मंत्री व्लादिमीर कोलोकोल्तसेव से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे और आतंकवाद विरोधी सहयोग पर भारत-रूस के साझा प्रयासों से संबंधित मुद्दों पर बातचीत करेंगे। दोनों जम्मू-कश्मीर में सीमा पार आतंकवाद और देश और पड़ोस में आईएसआईएस की बढ़ती गतिविधियों पर भी चर्चा करेंगे।

गृह मंत्री 26 सितंबर को सात दिवसीय अमेरिकी यात्रा पर वॉशिंगटन पहुंचेंगे। वह अपने अमेरिकी समकक्ष जे चार्ल्स जॉनसन के साथ भारत-अमेरिका गृह सुरक्षा संवाद पर बातचीत करेंगे। राजनाथ सिंह आतंकवाद विरोधी सहयोग को बढ़ाने को लेकर अपने रूसी और अमेरिकी समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे। दोनों देशों के साथ बातचीत में जिन अन्य मुद्दों पर चर्चा होगी उनमें वांछित अपराधियों के प्रत्यर्पण और वीजा प्रणाली को उदार बनाने के विषय शामिल हैं।