राजनाथ सिंह ने सुरक्षा बलों से कहा, चीन सीमा पर रहें सतर्क

नई दिल्ली ( 20 मई ): गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने भारत-चीन सीमा की सुरक्षा में लगे ITBP के जवानों से आज मुलाकात की। उन्होंने ITBP के जवानों से भारत-चीन सीमा के साथ-साथ चीन सीमा से लगे सभी राज्यों को पड़ोसी देश की तरफ से सीमा के उल्लंघन को लेकर सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने कहा कि चीन की तरफ से भारतीय सीमा के उल्लंघन की एक वजह सीमा को लेकर दोनों देशों की धारणाओं में अंतर है।


पहली बार 5 हिमालयी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश की सरकारों को 3,488 किलोमीटर लंबे भारत-चीन सीमा से सटे इलाकों में विकास के कार्यों को बढ़ाने को कहा ताकि उन इलाकों में रहने वाले लोगों को दूसरी जगह प्रवास के लिए मजबूर न होना पड़े।


गृहमंत्री ने कहा, 'धारणाओं में अंतर की वजह से चीनी सेना अतीत में भारतीय सीमा का उल्लंघन कर चुकी है। इस तरह की घटनाएं अब कम हो गई हैं। कभी-कभी दोनों देशों की सेनाएं आमने-सामने आ जाती हैं जिसे हम फेस-ऑफ कहते हैं। ऐसी घटनाओं का मौजूदा मकैनिजम के तहत हल किया जाता है।'


गृहमंत्री ने कहा, 'जैसा कि हम जानते हैं कि भारत-चीन सीमा की हदबंदी नहीं हुई है, इसलिए हमें सीमा की रक्षा करते वक्त बहुत ज्यादा चौकस रहना होगा। ITBP भारत-चीन सीमा की 2004 से ही निगहबानी कर रही है। वे अपनी ड्यूटी बहुत ही साहस और फुर्ती से कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि सीमा के नजदीक दुर्गम इलाकों से पैट्रोलिंग में बहुत दिक्कतें आती हैं लेकिन इन तमाम परेशानियों के बावजूद सुरक्षा बल अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।