राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी को सत्ता से धोना पड़ेगा हाथ

Photo: Google


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (8 दिसंबर):
5 राज्यों में विधानसभा के चुनाव खत्म हो चुके हैं। अब इंतजार नतीजों का है, लेकिन उससे पहले एक्जिट पोल के जो नतीजे सामने आये हैं उसके मुताबिक बीजेपी को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तीनों राज्यों में सत्ता से हाथ धोना पड़ सकता है जबकि कांग्रेस का हाथ सत्ता की कुर्सी पर जम सकता है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजेपी को तगड़ा झटका लगने की उम्मीद है।

राजस्थान की कुल 200 सीटों में बीजेपी महज 70 से 80 तक सिमटकर रह जाएगी, जबकि कांग्रेस 110 से 120 सीट जीतकर बहुमत हासिल करने में कामयाब रहेगी। अन्य के खाते में 5 से 15 सीट जाने का अनुमान है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक राजस्थान में बीजपी का वोट शेयर भी नीचे गिरा है। बीजेपी के पक्ष में जहां 37 फीसदी वोट पड़े हैं, वहीं कांग्रेस 43 फीसदी वोट शेयर के साथ पहले नंबर पर काबिज होने जा रही है। अन्य को 20 फीसदी वोट हासिल होने का अनुमान है।

राजस्थान के अलावा मध्य प्रदेश में भी बीजेपी के हाथ से सत्ता फिसलने का अनुमान है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एक्जिट पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से बीजेपी इस बार 98 से 108 सीटों के बीच सिमट जाएगी, जबकि कांग्रेस 110 से 120 सीट जीतकर सरकार बनाने की स्थिति में रहेगी। अन्य के हिस्से में 10 से 14 सीट जाने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में भी वोट शेयर के मामले में कांग्रेस बीजेपी को पीछे छोड़ती नजर आ रही है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, यहां बीजेपी के पक्ष में 41 फीसदी वोट पड़े हैं जबकि कांग्रेस को 43 फीसदी और अन्य को 16 फीसदी वोट मिले हैं।

छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी के लिए मायूसी की ही खबर है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य की कुल 90 विधानसभा सीटों में से बीजेपी को 36 से 42 सीट मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस 45 से 51 सीट जीतकर सरकार बनाने की स्थिति में आ सकती है। अन्य के खाते में 4 से 8 सीट जा सकती है। वोट शेयर के मामले में भी छत्तीसगढ़ में कांग्रेस इस बार बीजेपी को पीछे छोड़ सकती है। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, बीजेपी के पक्ष में इस बार 38 फीसदी तो कांग्रेस के पक्ष में 42 फीसदी वोट पड़े हैं, जबकि अन्य को 20 फीसदी वोट मिले हैं।

तेलंगाना में टीआरएस एक बार फिर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है, लेकिन इस बार 2014 के मुकाबले उसकी सीटें कहीं ज्यादा घट सकती हैं। न्यूज़ 24-पेस मीडिया के एग्जिट पोल के मुताबिक, राज्य की कुल 119 विधानसभा सीटों में टीआरएस को 55 से 60 सीटों पर सिमट सकती है, जबकि कांग्रेस गठबंधन को 50 से 55 सीटें मिल सकती हैं। वहीं बीजेपी को 5 से 8 सीटों से संतोष करना पड़ सकता है तो असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM को 3 से 6 सीटें मिल सकती हैं, जबकि अन्य को 4 से 6 सीट मिल सकती है।

कुल मिलाकर 5 राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों से 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस में जान आ सकती है तो बीजेपी के लिए नतीजे मायूसी भरे साबित हो सकते हैं। हालांकि ये एक्जिट पोल का अनुमान है, वास्तविक नतीजों का पता तो 11 दिसंबर को वोटों की गिनती के बाद ही चलेगा।