राजस्थान में अब 1 रुपये किलो मिलेगा गेहूं, 94 लाख परिवारों को होगा फायदा

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (19 जनवरी): राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस लोकसभा चुनाव से पहले एक और बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब राजस्थान सरकार बीपीएल के साथ ही गरीबी रेखा से ऊपर के परिवारों को भी एक रुपये प्रति किलो में गेहूं देगी। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने इस बारे में ट्वीट कर जानकारी दी है। प्रदेश के डिप्टी सीएम ने ट्वीट करते हुए कहा- 'राजस्थान सरकार का फैसला, बीपीएल एपीएल सभी परिवारों को मिलेगा 1 रुपये किलो गेंहू। पहले सिर्फ बीपीएल को ही मिलता था अब इस फैसले से प्रदेश के 94 लाख परिवारों को मिलेगा लाभ।'

गौरतलब है कि कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत बीपीएल और एपीएल परिवारों को मिलने वाले गेहूं की दर एक रुपए प्रति किलो करने का ऐलान किया था। अब राजस्थान में अशोक गहलोत की अगुवाई में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद इस संबंध में खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग की ओर से कवायद भी शुरू कर दी गई है। राजस्थान सरकार का फैसला, बीपीएल एपीएल सभी परिवारों को मिलेगा 1 रुपये किलो गेंहू ! पहले सिर्फ बीपीएल को ही मिलता था।

आपको बता दें कि फिलहाल राजस्थान में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के तहत 2 रुपए किलों गेहूं दिया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में शहरी क्षेत्र में 53 फीसदी और ग्रामीण क्षेत्र में 69 फीसदी लोगों को 2 रुपए प्रति किलो मूल्य पर गेहूं का आवंटन किया जा रहा है। इस योजना के तहत करीब 99 लाख परिवारों के 4.40 करोड़ चयनित लोगों को गेहूं दिया जा रहा है। इसमें अनत्योदय योजना के तहत प्रति परिवार 35 किलो और अन्य पात्रों को प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं दिया जा रहा है।