राजस्थान: 33 में से 18 जिलों में तापमान पहुंचा 41 के पार

केजे श्रीवत्सन, जयपुर (30 मार्च): राजस्थान में गर्मी अभी से ही नए रिकॉर्ड कायम कर रही है। यहां 33 जिलों में से 18 जिले तो ऐसे हैं, जहां तापमान 41 डिग्री तक पहुंच गया है। आने वाले दिनों में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी की चिंता लोगों को अभी से परेशान कर रही है।


मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पारे के पुराने रिकॉर्ड टूट गए हैं। बाड़मेर में गर्मी ने 71 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बाड़मेर में मार्च महीने में अब तक का सबसे ज्यादा पारा 44.4 डिग्री तक पहुंच गया है, जो प्रदेश में भी सबसे गर्म है। इससे पहले 30 मार्च 1946 को बाड़मेर का पारा 43.3 डिग्री दर्ज किया गया था।


बताया जा रहा है कि पश्चिम से आ रही गर्म हवाओं के कारण एकाएक सभी हिस्सों के तापमान में बढ़ोतरी का दौर शुरू हो गया है। इस बार मार्च में एकाएक गर्मी बढ़ी है, जबकि हर साल धीरे-धीरे गर्मी बढ़ती है। मार्च महीने के आखिरी दिनों भीड़भाड वाले बाज़ारों से भी रौनक ख़त्म हो गई है। गर्मी से राहत के लिए लोग घरों में ही कूलर, एसी और पंखों के आगे सुस्ताते हुए नजर आ रहे हैं।


पश्चिमी राजस्थान के कुछ इलाकों में तो पारा 44 डिग्री के पास पहुंच गया है। मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर, चूरू, जैसलमेर, जोधपुर, बाड़मेर समेत सभी इलाकों में पारे में बढ़ोतरी हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक़ अप्रैल में किसी भी तरह की राहत की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।