गाय खरीदने और बेचने के लिए OLX जैसा पोर्टल बनाएगी राजस्थान सरकार

नई दिल्ली (21 सितंबर): राजस्थान सरकार लोगों को ऑनलाइन गाय खरीदने और बेचने के लिए ओएलएक्स और क़्विकर जैसा ऑनलाइन ई-कॉमर्स पोर्टल स्थापित करने की योजना बना रही है। इस वेबसाइट पर गाय बेचने वाले गाय की फोटो और कीमत के साथ-साथ मालिकों की संपर्क डिटेल भी उपलब्ध कराई जाएगी।

राजस्थान के गाय कल्याण मंत्री ओतराम देवारसी ने कहा कि "हमारा प्रयास किसानों की आय में वृद्धि और यह सुनिश्चित करना है कि कोई गाय को न छोड़े। साथ ही किसानों को मवेशियों का उचित मूल्य मिलेगा साथ ही इससे बिचौलियों की भूमिका भी बंद हो जाएगी। गाय कल्याण मंत्रालय के अतिरिक्त निदेशक लाल सिंह ने कहा कि यह पोर्टल छह महीने में आने की संभावना है।

सरकार को उम्मीद है कि पोर्टल राज्य में पशु व्यापार को बढ़ावा देगा। राज्य सरकार ने किसानों को सरकार की मदद से वेबसाइट चलाने के लिए एक संघ बनाने के लिए कहा है। यह स्वदेशी गायों की सबसे लोकप्रिय नस्लों-गिर और थारपरकर पर ध्यान केंद्रित करेगा। 

यहां मवेशी व्यापार आमतौर पर स्थानीय बिचौलियों के जरिये मेलों पर निर्भर रहता है। सरकार को उम्मीद है कि वेब पोर्टल प्रक्रिया से इसमें मदद मिलेगी और यह स्थानीय व्यापारियों द्वारा लगाए गए कमीशन को खत्म कर देगा।