यहां की धरती उगल रही है सोना, पुलिस की आफत

नई दिल्ली(16 दिसंबर): राजस्थान के टोंक में चौथी और पांचवीं शताब्दी के पुराने सोने के सिक्के मिलने की खबर के बाद हर कोई इसकी तलाश में सड़क पर उतर आया है। हजारों ग्रामीण सोने की तलाश में जमा होने लगे हैं, जिसके बाद पुलिस को अपनी गश्त बढ़ानी पड़ गई है।

- जिस जगह पर सोने के सिक्के होने की बात कही जा रही है वह इलाका पानी से भरा हुआ है। बावजूद इसके पिछले एक हफ्ते से हर रोज लोग इसके लिए इकट्ठे हो रहे थे। लेकिन अब माहौल बिल्कुल बदल गया है, अब पुलिस गाड़ियों पर लाउडस्पीकर लगाकर गश्त लगा रही है और लोगों से अपील कर रही है कि वह इन सिक्कों को वापस कर दे।

- पुलिस लाउडस्पीकर पर ऐलान कर रही है कि सभी ग्राम वासियो को सूचित किया जाता है कि सिक्कों को वापस कर दें, जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है। पुलिस का कहना है कि ये सिक्के काफी कीमती हैं।

- जानकारी के अनुसार दो सिक्कों को 7 दिसंबर को एक ज्वेलरी की दुकान से बरामद कर लिया गया है। जिसके बाद पुलिस ने जयपुर मे पुरातत्व विभाग की टीम से इस सिक्के की कीमत का आंकलन करने को कहा है गुप्त काल के हैं सिक्के एएसआई के वैज्ञानिक मनोज कुमार द्विवेदी और अनिल तिवारी ने बताया कि दो सिक्के पाए गए हैं व समुद्रगुप्त (335-380AD) और कुमारगुप्त प्रथम (414-485 AD) के समय का है, यह सिक्का जानकीपुरा में पाया गया है।