उपचुनाव: राजस्थान में बीजेपी को झटका, तीनों सीटों पर कांग्रेस आगे

नई दिल्ली ( 1 फरवरी ): राजस्थान में लोकसभा की दो सीटों और एक विधानसभा सीट और एक विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव की मतगणना शुरू हो गई है। इसी साल होने वाले राजस्थान विधानसभा चुनाव से पहले इसे सियासी सेमीफाइनल माना जा रहा है। 

पश्चिम बंगाल की नुआपाड़ा विधानसभा सीट उपचुनाव के नतीजे घोषित हो चुके है और उलुबेरिया लोकसभा सीट की अभी मतगणना जारी है। तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी सुनील सिंह ने 1,11,729 वोटों के साथ चुनाव जीत लिया है। दूसरे नंबर पर रही बीजेपी को 38404, सीपीआईएम को 35490 और कांग्रेस को 10523 वोट मिले हैं। मांडलगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस 2300 वोट से आगे है। 

राजस्थान में अलवर और अजमेर दोनों लोकसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है। अजमेर लोकसभा सीट से कांग्रेस 40 हजार वोट से आगे और अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस 28962 वोट से आगे चल रही है। 

राजस्थान में इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं, ऐसे में यह उपचुनाव कांग्रेस के लिए अपनी जमीन मजबूत करने के मौके के रूप में देखा जा रहा है। वहीं सीएम वसुंधरा राजे के लिए यह अग्नि परीक्षा से कम नहीं है। पश्चिम बंगाल की दो सीटों के नतीजे भी मौजूदा सीएम ममता बनर्जी के लिए काफी अहम हैं। उपचुनाव के नतीजे से कहीं न कहीं सत्ताधारी बीजेपी को जनता मूड पता चलेगा।