Blog single photo

लोकसभा चुनाव से पहले गहलोत सरकार का बड़ा ऐलान

आम चुनाव से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है। अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के बीपीएल और एपीएल परिवार को एक रुपये प्रति किलो गेंहू देने का ऐलान किया है

के जे श्रीवत्सन, न्यूज 24, जयपुर (24 जनवरी): आम चुनाव से पहले राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार सरकार ने एक और बड़ा ऐलान किया है। अशोक गहलोत सरकार ने राज्य के बीपीएल और एपीएल परिवार को एक रुपये प्रति किलो गेंहू देने का ऐलान किया है। राज्य की बीपीएल और एपीएल परिवार को ये गेंहू राशन की दुकानों से मिलेगी। गहलोत सरकार के मुताबिक उनके इस ऐलान से राज्य के करीब 4 करोड़ से भी अधिक लोगों को फायदा होगा। वहीं राज्य सरकार पर करीब 115 करोड़ रूपये का अतिरिक्त भार आयेगा। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने खुद इसका ऐलान विधानसभा में किया। आपको बता दें कि राज्य में अबतक सिर्फ बीपीएल परिवार को ही एक रुपए किलो गेहूं मिलता था लेकिन गहलोत सरकार के इस फैसले से  अब प्रदेश के करीब 94 लाख परिवारों को फायदा मिलेगा। बताया जा रहा है कि सूबे के कुल 7 करोड़ जनसंख्या में से करीब 4 करोड़ 46 लाख लोगों को इसका फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में अपने घोषणा-पत्र में बीपीएल परिवारों को एक रुपये प्रति किलो में गेहूं उपलब्ध कराने का वादा किया था, लेकिन अब लोकसभा चुनावों के मद्देनजर गहलोत सरकार ने APL परिवारों को भी इसमें शामिल करते हुए अपनी इस घोषणा का विस्तार किया है।

उधर विपक्ष ने इसे कभी ना पूरा होने वाला सरकारी वादा बताया है। राजस्थान विधानसभा में प्रतिपक्ष के उप नेता राजेंद्र राठौड़ का कहना है कि यह चुनाव के तहत फायदा उठाने की कोशिश का ही नतीजा है लेकिन हकीकत में इसे कभी भी इमानदारी से लागू नहीं किया जा सकता। आपको बता दें कि अभी तक प्रदेश की बीपीएल जनता को 2 रुपए किलो गेहूं मिलता था। जो जल्द ही नई सरकार के फैसले के मुताबिक एक रुपए किलो हो जाएगा। इसका फायदा बीपीएल के साथ-साथ एपीएल परिवारों को भी होगा।

NEXT STORY
Top