छत्तीसगढ़: नई सरकार बनने से पहले किसानों के कर्ज माफी की कवायद शुरू



न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (12 दिसंबर): छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत के साथ ही घोषणाओं पर अमल करने की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य सरकार के सहकारिता विभाग ने किसानों की कर्जमाफी की कांग्रेस की घोषणा को ध्यान में रखते हुए कर्ज का हिसाब किताब मांगा है।


सहकारिता विभाग ने बुधवार को संचालक संस्थागत वित्त, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के प्रबंध संचालक और छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक को परिपत्र जारी कर किसानों के कर्ज की जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है।





इस परिपत्र में कहा गया है कि कांग्रेस ने अपने जन घोषणापत्र में सरकार बनने के दस दिन के भीतर किसानों का कर्ज माफ करने की घोषणा की है। इस घोषणा की पूर्ति के लिए किसानों की ऋण माफी योजना तैयार किया जाना है। इसलिए आपके अधीन कार्यरत बैंकों ने किसानों को 30 नवंबर तक की स्थिति में किसानों को जो ऋण बांटा है उसके अवशेष की स्थिति लौटती डाक से उपलब्ध कराएं।


आपको बता दें कि बता दें कि कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव के लिए जारी 36 पाइंट्स के अपने मेनिफेस्टो में किसानों के कर्ज माफी को काफी हाईलाइट किया था। इस मुद्दे को लेकर कांग्रेस जनता के बीज पहुंची थी। खुद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने चुनावी दौरे के दरमियान ये ऐलान किया था की अगर छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार बनती है तो 10 दिन के अंदर किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।