रेगिस्तानी अरब में बारिश ने कहर बरपाया

नई दिल्ली (10 मार्च): रेगिस्तान देश अरब अमीरात में अप्रत्याशित रूप से भारी बारिश हुई। इस बारिश के चलते सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं। इसके चलते यूएई में गुरुवार को स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। मूसलाधार बारिश और आंधी के चलते लोगों को घर से बाहर न निकलने और सतर्क रहने की हिदायत दी गई है यूएई में तेज बारिश और तूफान के चलते रास्ते बंद हो गए हैं और इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

बारिश ने तकरीबन पूरे यूएई को अपनी चपेट में लिया है। बारिश की शुरुआत स्थानीय समयानुसार सुबह चार बजे दुबई और शारजाह से हुई। देखते ही देखते यहां तेज तूफान और बाढ़ के हालात बन गए। यूएई जैसा ही मौसम ओमान में भी देखने मिला। तूफान और बारिश की वजह से यहां तीन लोगों की मौत हो गई। अबुधाबी में स्टॉक मार्केट बंद कर दिया गया। यहां ज्यादातर पॉम ट्री हैं जो टूटकर सड़कों पर गिर गए।

अबुधाबी में कई फ्लाइट्स को या तो कैंसल कर दिया गया या उन्हें रोक दिया गया। उधर दुबई की बात की जाए तो यहां भारी बारिश के चलते अब तक 250 से ज्यादा सड़क हादसे हो चुके हैं। यहां 126 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। अबुधाबी पुलिस के जनसंपर्क प्रमुख कर्नल जमाल अल-अमेरी ने बताया कि क्षेत्र में कई वाहन दुर्घटनाओं की खबरें आई हैं, लेकिन इनमें किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है। इस बीच शिक्षा मंत्री ने खराब मौसम को देखते हुए गुरुवार को सभी निजी एवं सरकारी विद्यालयों को बंद रखे जाने की जानकारी दी है। दिन के समय अबुधाबी में 100 किमी प्रति घंटा की गति से हवाएं चल रही थीं। मौसम विभाग ने अभी देशभर में मौसम अस्थिर बने रहने की आशंका जताई है।