Blog single photo

इतने सस्ते में भारत से चेन्नई तक भगवान राम के जीवन से जुड़े स्थानों का दर्शन कराएगी रेलवे

भारत से लेकर श्रीलंका तक भगवान राम के जीवन से जुड़े मौजूद स्थानों के दर्शन कराने के लिए रेलवे 14 नवंबर से एक विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाएगा। ये ट्रेन भारत और श्रीलंका में 16 दिनों के दौरे के पैकेज में भगवान राम के जीवन से जुड़े चार महत्वपूर्ण स्थलों को कवर करेगी। रामायण

Photo: Google

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (13 नवंबर): भारत से लेकर श्रीलंका तक भगवान राम के जीवन से जुड़े मौजूद स्थानों के दर्शन कराने के लिए रेलवे 14 नवंबर से एक विशेष पर्यटन ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस चलाएगा। ये ट्रेन भारत और श्रीलंका में 16 दिनों के दौरे के पैकेज में भगवान राम के जीवन से जुड़े चार महत्वपूर्ण स्थलों को कवर करेगी। रामायण एक्सप्रेस के इस पैकेज में सारा खर्च शामिल होगा। रेलवे ने बताया कि श्रीलंका जाने वाले यात्रिओं को विकल्प होगा कि वे चेन्नई से कोलंबो की फ्लाइट ले सकते हैं। इसका खर्च भी रामायण यात्रा पैकेज में शामिल होगा।

Photo: Google

रामायण यात्रा-श्रीलंका के रूप में नामित तीर्थयात्रा सर्किट में दो यात्रा घटक होंगे- एक भारत में और दूसरा श्रीलंका। दिल्ली से निकलने के बाद ट्रेन का अयोध्या में पहला पड़ाव होगा और इसके बाद ये हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। ट्रेन दिल्ली के सफदरगंज रेलवे स्टेशन से चलेगी। ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी।

Photo: Google

इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) के मुताबिक, टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे। रामायण एक्सप्रेस ट्रेन में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी और प्रति व्यक्ति टिकट की कीमत 15,120 रुपए होगी। श्रीलंका दौरे के लिए अलग से शुल्क लिया जाएगा, वे चेन्नई से कोलंबो की उड़ान ले सकते हैं। 5 रात और 6 दिन के श्रीलंका दौरे के पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपए होगी। इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे।

Photo: Google

आईआरसीटीसी ने हाल ही में 28 अगस्त से 9 सितंबर 2018 तक त्रिवेन्द्रम के रामायण सर्किट से पंचावती, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम तक एसी पर्यटक ट्रेन संचालित की।

Tags :

NEXT STORY
Top