5 मिनट में रेलवे टिकट!, रेलवे करने जा रही यह पहल

नई दिल्ली (2 जुलाई): अगर रेल मंत्रालय अपनी योजनाओं में कामयाब हुआ तो जल्द ही आपको काउंटर से टिकट खरीदने में पांच मिनट का वक्त लगेगा। जी हां, मंत्रालय अपनी सेवाओं में बढ़ोतरी करने पर जोर दे रहा है, जिसके बाद ये संभव हो सकेगा।

5 मिनट में रेलवे टिकट! दरअसल रेल मंत्रालय स्टेशनों पर इंफ्रास्ट्रक्चर सुधारने और अपनी सेवाओं में बढ़ोतरी पर जोर दे रहा है। मंत्रालय की योजना में काउंटर पर यात्रियों को टिकट के लिए लंबे इंतजार से निजात दिलाना शामिल है। इसके साथ ही आरक्षण के लिए भी एक समयसीमा तैयार करने की बात की जा रही है। रेल अधिकारियों के मुताबिक मंत्रालय का मकसद एक निश्चित समय सीमा के भीतर सप्लाई सुनिश्चित करना है। 

इसके लिए सभी जोनों के लिए एक सिटिजन चार्टर जरूरी बनाया गया है। उन्हें सिटिजन चार्टर अपनी वेबसाइट और सभी स्टेशनों पर 15 अगस्त तक डालने को कहा गया है। मंत्रालय की ओर से जारी एक सुझावात्मक चार्टर के मुताबिक, ए-1 और ए श्रेणी के रेलवे स्टेशनों पर अधिकारियों से कहा गया है कि वे यात्रियों की शिकायतों के निपटारे में 15 मिनट से ज्यादा वक्त न लगाएं। इसी तरह ऑन बोर्ड हाउसकीपिंग सर्विस (ओबीएचएस) को 20 मिनट के भीतर शिकायतों का निपटारा करना चाहिए...इसके अलावा अलग-अलग सेवाओं के लिए भी टाइम लिमिट तय की गई है।