"2020 से हर यात्री को मिलेगा ट्रेनों का कंफर्म टिकट"

नई दिल्ली 12 सितंबर: अगर आप ट्रेन में सफर करते हैं तो आपको अच्छी तरह से मालूम होगी कि कंफर्म टिकट के लिए किस तरह जूझना पड़ता है। लेकिन रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा का कहना है कि 2020 से हर वक्त ट्रेनों के कन्फर्म टिकट उपलब्ध रहेंगे।

मनोज सिन्हा ने बताया कि देशभर में रोजाना 66,000 किलोमीटर मार्ग पर 12,000 ट्रेनें चलती हैं। अभी बर्थ की उपलब्धता और यात्रियों की संख्या में भारी अंतर। जिसको देखते हुए रेलवे की अगले 5 साल में 8.5 लाख करोड़ रुपये की निवेश की योजना।

मांग पर यात्रियों को कन्फर्म सीट देने के लिए रेलवे अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, 'हम नेटवर्क को इस तरीके से बनाना चाहते हैं कि लोगों को 2020 तक हर समय मांग पर आरक्षण मिल सके। यह एक दिन में संभव नहीं है।'

फिलहाल बर्थ की उपलब्धता और यात्रियों की संख्या में भारी अंतर की वजह से वेट-लिस्ट या इंतजार सूची वाले यात्रियों की संख्या काफी ज्यादा हो जाती है। इसके अलावा रेलवे को प्रमुख ट्रंक मार्गों पर भीड़भाड़ का भी सामना करना पड़ रहा है। देशभर में रोजाना 66,000 किलोमीटर मार्ग पर 12,000 ट्रेनें चलती हैं। सिन्हा ने कहा कि यात्रियों की जरूरत और मौजूदा ढांचे में काफी अंतर है। आजादी के बाद से रेल यातायात 20 गुना बढ़ा है।