आ रहा है 'खास' ऐप, ट्रेन खराब खाना-ओवरचार्जिंग पर लगेगा लगाम

नई दिल्ली (11 फरवरी): ट्रेन में खाने की क्वालिटी और कीमत ये ऐसी दो चीजें हैं जिससे तकरीबन-तकरीबन हर यात्री परेशान रहता है। इससे निपटने के लिए पर रेलवे एक नया ऐप लॉन्च करने वाली है। रेलवे अब ट्रेनों में खानपान से जुड़ी वस्तुओं की ओवरचार्जिंग रोकने के लिए ऐप लाने जा रही है। इस ऐप के जरिए पैसेंजर खानपान से जुड़े हर सामान की तय कीमत जान लेगा। यही नहीं, ट्रेनों में पैसेंजरों से टिप वसूली पर रोक के लिए अब रेलवे अपने कंट्रैक्टर्स के लिए भी यह नियम बनाने जा रही है कि वे भी अपने कर्मचारियों को डिजिटल पेमेंट करें।

रेलवे के सूत्रों का कहना है कि बड़ी संख्या में खानपान के मामले में शिकायतें मिलती हैं। इनमें अधिकतर शिकायतें या तो खाने की क्वॉलिटी को लेकर होती हैं या फिर ओवरचार्जिंग को लेकर।ऐप का फायदा यह होगा कि कोई भी पैसेंजर इसे अपने मोबाइल पर ही यूज कर सकेगा। उसे सिर्फ ऐप पर ट्रेन का नाम भरना होगा, उसके बाद उसके सामने उस ट्रेन में आने वाले सामान का मेन्यू और उस खाने की रेट लिस्ट आ जाएगी।

मेन्यू में खाने की सामग्री कितनी होनी चाहिए, यह भी दिया रहेगा। रेलवे को मिलने वाली शिकायतों का 29 फीसदी खानपान से जुड़ा होता है।रेलवे का कहना है कि वह ठेकेदारों के अग्रीमेंट में यह शर्त जोड़ने की तैयारी में है कि वे कर्मचारी को डिजिटल तरीके से वेतन दें।